PM eVidya Program: पीएम ई विद्या योजना क्या है, उद्देश्य और फायदे

PM eVIDYA: इस समय कोरोना माहामारी के कारण देश लॉकडाउन की स्थिति में है और सभी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय महीनों से बंद हैं. ऐसे समय में इन्टरनेट के माध्यम से डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार eVidya Program लेकर आई है.

आत्मनिर्भर भारत अभियान की पांचवी और अंतिम प्रेस कांफ्रेंस के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने eVidya कार्यक्रम की घोषणा की. ई-विद्या प्रोरम की सहायता से छात्र आसानी से घर बैठे डिजिटल एजुकेशन सामग्री एक्सेस कर पाएँगे.

इस आर्टिकल में हमने eVidya Program से जुड़ी सभी जानकारियाँ जैसे ई-विद्या प्रोग्राम का उद्देश्य, प्रोग्राम के अंतर्गत किए जाने वाले काम, eVidya Program के फायदे और आप कैसे इस सुविधा का लाभ उठा सकते के बारे में विस्तार में बताएंगे.

प्रधानमंत्री ई-विद्या प्रोग्राम परिचय | PM eVidya Progrram in Hindi

PM eVidya प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य छात्रों और अकादमिक इंस्टिट्यूट के बीच डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा देना है. इस प्रोग्राम के तहत 100 से ज्यादा यूनिवर्सिटीज 30 मई 2020 के बाद छात्रों के लिए ऑनलाइन कोर्स स्टार्ट कर सकेंगी. 

प्रधानमंत्री ई-विद्या कार्यक्रम के तहत सरकार एक साथ कई सारे तरीकों से एजुकेशनल कंटेंट के वितरण की व्यवस्था कर रही है. इस प्रोग्राम के की साहयता से जिन छात्रों के पास बेहतर इन्टरनेट कनेक्शन नहीं है उनके लिए टेलीविज़न और रेडियो के माध्यम से एजुकेशनल सामग्री पहुचाने की जा रही है.

वित्तमंत्री की घोषणा के तुरंत से ही PM eVidya प्रोग्राम का क्रियान्वन स्टार्ट हो गया है. इस प्रोग्राम के अंतर्गत सरकार द्वारा कवर किए गए टॉपिक्स और कार्यों के बारे में नीचे बताया गया है.

PM eVIDYA Program: महत्वपूर्ण बिंदु

PM eVidya program Highlights

डिजिटल एजुकेशन को सुगम और सबके उपयोग लायक बनाने के लिए PM E-Vidya प्रोग्राम के अंतर्गत केंद्र सरकार विभिन्न परियोजनाएं लेकर आई है. उनमें से प्रमुख हैं:

One Nation One Digital Platform: Diksha.gov.in (eContent)

देशभर के सभी स्कूल में डिजिटल कंटेंट उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा Diksha Plateform की स्थापना की जाएगी, इस प्लेटफार्म पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के स्कूल के लिए One Nation One Digital Platform की तर्ज पर एक कॉमन पोर्टल बनाया जाएगा. इस पोर्टल पर 1से 12 तक की सभी किताबें डिजिटल रूप में उपलब्ध रहेंगी. इन किताबों को QR Code की साहयता से यूज़ किया जा सकेगा.

ऑनलाइन कोर्सेज की परमिशन

देश की 100 से भी ज्यादा यूनिवर्सिटीज को ऑनलाइन क्लासेज और कोर्सेज स्टार्ट करने की परमिशन दी गई है. इन कोर्सेज से उन लोगों को फायदा मिलेगा जो किन्ही कारन-वश कॉलेज जाकर पढ़ाई नहीं कर पते हैं.

एजुकेशनल TV चैनल (SwayamPrabha)

क्लास 1 से 12वी तक की प्रत्येक क्लास की ऑनलाइन क्लासेस के लिए एक विशेष टीवी चैनल ओपन किया जाएगा. इस चैनल की सहायता से उन छात्रों को टीवी द्वारा पढने की सुविधा मिलेगे जो हाई स्पीड इन्टरनेट अफोर्ड नहीं कर पाते हैं.

सरकार पहले ही SwayamPrabha चैनल समूह की शुरुआत कर चुकी है. स्वयंप्रभा 32DTH चनलों का एक समूह है जिन पर विभिन्न भाषाओं में उच्च गुणवत्ता वाले एजुकेशनल कंटेंट प्रसारित किये जाते हैं. इन चैनल को फ्री डिश या किसी भी केबल ऑपरेटर और DTH पर देखा जा सकता है.

मनोदर्पण (Manodarpan) पोर्टल 

सरकार, छात्रों और अध्यापकों के मानसिक विकास के लिए मनोदार्पण नाम का प्लेटफार्म लॉन्च किया जाएगा. इस पोर्टल की सहायता से मानसिक तनाव और अवसाद से गुजर रहे छात्रों, आध्यापकों और परिवारजनों को इस सब से उबरने में मदद मिलेगी.

रेडियो और पॉडकास्ट चैनल

रेडियो और पॉडकास्ट की मदद से एजुकेशनल कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट तक पहुचाने की कोशिश की जाएगी. 

आकादमिक पाठ्यक्रम में बदलाव

स्कूली शिक्षा को 21व़ी सदी में काम आ सकने लायक स्किल डेवेलोप करने के हिसाब से बदला जाएगा. नए पाठ्यक्रम में स्किल विकास पर जोर दिया जाएगा.

नेशनल फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमेरसी मिशन

E Vidya प्रोग्राम के की घोषणा के वक्त वितमंत्री ने नेशनल फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमेरसी मिशन की भी घोषणा की. इस मिशन के तहत 2025 तक प्रत्येक भारतीय बच्चे में पांचवी क्लास के स्तर की साक्षरता और अंक गणितीय दक्षता विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है. इस मिशन की शुरुआत इस साल के अंत में दिसम्बर से की जाएगी.

PM eVidya प्रोग्राम के फायदे क्या हैं?

  • इस प्रोग्राम की साहयता से स्कूल और कॉलेजों पर छात्रों की निर्भरता कम होगी, जो इस प्रकार की माहमारी से समय में अति-आवश्यक है.
  • छात्रों की सभी प्रकार की शैक्षिक जरूरतों की पूर्ति एक ही प्लेटफार्म पर हो सकेगी.
  • गरीब और इन्टरनेट अफोर्ड ना कर सकने वाले स्टूडेंट को घर बैठकर टीवी के माध्यम से पढने की सुविधा मिलेगी.

PM eVidya Program Online Registration 2020

अभी सरकार द्वारा PM eVidya कार्यक्रम के लिए किसी विशेष पोर्टल या वेबसाइट की शुरुआत नहीं की है, लेकिन आप Diksha वेबसाइट और स्वयंप्रभा चैनल पर जाकर इस प्रोग्राम से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठा सकते हो.

eVidya Program Overview

योजना/कार्यक्रमPM eVidya Program
केंद्र/राज्यकेंद्र सरकार
लाभार्थीस्टूडेंट, टीचर और परिवारजन
उद्देश्यडिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा देना
आधिकारिक वेबसाइटDiksha.gov.in / www.swayamprabha.gov.in
योजना की शुरुआत30 मई 2020 से

 इस आर्टिकल में eVidya कार्यक्रम से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल के लिए कमेंट करके पूछ सकते हैं.

अन्य योजनाएं:


Related Question: PM eVidya Yojana, PM eVidya Program, Pradhanmantri eVidhya Scheme in Hindi, प्रधानमंत्री ई-विद्या कार्यक्रम, डिजिटल एजुकेशन मिशन इंडिया

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *