विधवा (Widow) पेंशन योजना पेमेंट स्टेटस चेक करें | Vidhwa Pension Payment Status

इस पोस्ट में Vidhwa Pension Yojana Payment Status Online चेक करने के तरीकों के बारे में बताया गया है. इस प्रकार ऑनलाइन पेमेंट स्टेटस चेक करके, आपको हर महीने बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Vidhwa (Widow) Pension Yojana: विधवाओं के लिए जीवन यापन करना बहुत ही मुश्किल होता है. हमारे समाज में विधवाओं की स्थिति बहुत ज्यादा अच्छी नहीं है, ऐसे में उनके सामने अनेक सामजिक और आर्थिक समस्याएं आती हैं. केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई विधवा पेंशन योजना का उद्देश्य मासिक आर्थिक सहायता देकर उनके जीवन यापन में मदद करना है.

-Advertisements-

विधवा पेंशन योजना क्या है? (What is Vidhwa Pension Yojana) 

विधवा पेंशन योजना (Widow Pension Scheme) भारत सरकार द्वारा, राज्य सरकारों के सहयोग से विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए चलाई गई योजना है. विधवा पेंशन स्कीम के अंतर्गत ऐसी महिलाओं को 300 रुपये की मासिक सहायता दी जाती है, जिनके पति का देहांत हो गया है और उनकी उम्र 18 से 60 साल के बीच है.

विधवा पेंशन योजना, भारत सरकार के राष्ट्रीय सामजिक सहायता कार्यक्रम (NSAP) के अंतर्गत प्रारंभ के गई थी. इस योजना में गरीबी रेखा के नीचे (BPL) जीवन यापन करने वाली ग्रामीण और शहरी महिलाओं को 60 साल की उम्र तक मासिक आर्थिक सहयता दी जाती है. 60 साल से ऊपर के महिला ओर पुरुषों के लिए पहले से ही सीनियर सिटीजन पेंशन योजना चल रही है.

विधवा पेंशन लाभार्थियों को कोरोना वायरस के कारण आर्थिक मदद

हाल ही कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में जब लॉकडाउन घोषित किया गया तो भारत सरकार की तरफ से विधवा पेंशन योजना पाने वाली महिलाओं को अतिरिक्त सहायता देने के लिए तीन महीने तक (मार्च, अप्रैल, मई) हर महीने उनके अकाउंट में 1000 रुपये प्रति माह जमा कराने का एलान किया था. सरकार ने अपनी तरफ से मार्च और अप्रैल महीने की किश्त जारी कर दी है.

लॉकडाउन के चलते लोग घर से बाहर नहीं जा पा रहे हैं और बैंक जाकर यह चेक नहीं कर पा रहे हैं की उनके अकाउंट में ये 1000 रुपये की किश्त आयी है या नहीं. Vidhwa Pension Payment Status चेक करने के लिए आपको बैंक जाकर अपना अकाउंट चेक कने की जरूरत नहीं है, आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन भी यह चेक कर सकते हो कि आपके अकाउंट में पैसा जमा हुआ है या नहीं.

यह भी चेक करेंदेखो अपना देश स्कीम. घूमिये देश, सरकार देगी पैसा

विधवा पेंशन योजना पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें | PFMS Vidhwa Pension Payment Status Check Online 2020 

इन्टरनेट के माध्यम से फाइनेंस्ल मैनेजमेंट सिस्टम की वेबसाइट पर जाकर विधवा पेंशन पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें.

1. सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) की वेबसाइट https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx# ओपन करें.

-Advertisements-

2. वेबसाइट ओपन होने के बाद नेचे दिए गए फोटो के अनुसार होमपेज पर दिखाई देने वाले Know Your Payments आप्शन पर क्लिक करें.  

Widhwa Pension Yojana Payment Status Check
Vidhwa Pension Yojana Payment Status

3. Know Your Payments पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा. इस फॉर्म में आपसे बैंक का नाम, अकाउंट नंबर आदि की जानकारी माँगी जाएगी.

Vidhwa pension Scheme status check 2

4. फॉर्म में माँगी गई जानकारी देने के बाद Search बटन पर क्लिक करें तो आपके सामने उस खाते संबंधी सारे जानकारी आ जाएगी जैसे कि पेमेंट जमा हुआ है या नहीं, कब जमा हुआ, कितना जमा हुआ, इत्यादि.

Note: कृपया उसी बैंक खाते का इस्तेमाल करें जो विधवा पेंशन योजना के लिए रजिस्टर कराया हुआ है.


यह भी चेक करें:

उम्मीद है ऊपर दिए गए स्टेप्स के अनुसार आप सफलता पूर्वक Vidhwa Pension Yojana Payment Status चेक कर लेंगे. अगर आपको विधवा पेंशन स्कीम से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


Disclaimer: यहाँ दी गई सूचना को त्रुटि रहित और अपडेटेड रखने की यथा-संभव कोशिश की गई है. किसी भी निर्णय से पहले योजना से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई सूचना को चेक अवश्य करें. ज्ञानबक्सा.कॉम किसी भी केंद्रीय या राज्य से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट नहीं है.

-Advertisements-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0