कोरोना वायरस क्या है? कोरोना वायरस के लक्षण, बचाव और उपचार

दुनिया के कई देश इस समय कोरोना वायरस (Coronavirus) की बीमारी से जूझ रही है. भारत और चाइना सहित अनेकों देश इस वायरस से फैलने वाली बीमारी की चपेट में आ गए हैं. तिब्बत को छोड़कर चीन के लगभग सभी प्रांतों के अंदर कोरोना वायरस से ग्रसित मरीज़ पाए गए हैं. भारत के केरल राज्य में भी इस वायरस से इन्फेक्टेड पहला केस सामने आया है.

अब तक चीन में लगभग 200 से ज्यादा लोगों की मौत Coronavirus के इन्फेक्शन की वजह से हो गई है और लगभग 8000 से ज्यादा लोगों के इस वायरस से इन्फेक्टेड होने की पुष्टि हुई है. पूरी दुनिया में बड़ी तेजी के साथ इस वायरस से फैलने वाली बीमारी के मरीज़ सामने आ रहे हैं. दुनिया के अन्य देशों जैसे थाईलैंड, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, जापान आदि में भी इस वायरस से ग्रसित मरीज़ों के मामले सामने आए हैं.

WHO (विश्व स्वास्थ संगठन) ने इस बीमारी की गंभीरता को देखते हुए अपनी तरफ से कोरोना वायरस को अंतर्राष्ट्रीय आपात-काल घोषित कर दिया है. इस वायरस से बचने के लिए अभी तक किसी भी तरह के इलाज या टीके की खोज नहीं हो पाई है.

लास्ट अपडेट: 31/Jan/2020 | Check Here For Latest updates: CoronaVirus Live Update

कोरोना वायरस (Coronavirus) क्या है?

Coronavirus का सम्बन्ध एक ऐसी वायरस फैमिली से है जिसके संक्रमण द्वारा जुकाम और सांस संबंधी समस्या पैदा हो जाती है. इस वायरस से संक्रमण के बाद मरीज़ को निमोनिया होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. WHO  के अनुसार इस वायरस के संक्रमण से बुखार, ज़ुकाम, खांसी, सांस लेने में तकलीफ़ जैसे लक्षण दिखाई देते हैं जो जानलेवा हो सकते हैं. सामान्य से दिखने वाले लक्षणों की वजह से इस वायरस के संक्रमण का शुरुआती समय में पता लगा पाना भी मुश्किल है.

कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला आधिकारिक मामला दिसम्बर 2019 में चीन के वुहान क्षेत्र में सामने आया था. चीन और दुनियाभर के डॉक्टर्स और वैज्ञानिक इस वायरस का इलाज ढूँढने की कोशिश में लगे हुए हैं लेकिन अभी तक किसी भी तरह के वैक्सीन की खोज नहीं हो पाई है.

यह भी पढ़ें: सेब से जुडी 15 रोचक बातें और 10 फायदे

Coronavirus के लक्षण क्या हैं?

Coronavirus Symptoms in Hindi

कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण बहुत ही सामान्य से होते हैं जो अंत में जाकर जानलेवा साबित होते हैं. इस वायरस के शुरुआती लक्षणों में खांसी, ज़ुकाम, नाक बहना, मांसपेशियों में दर्द, बुखार आना और सांस लेने में तकलीफ़ होना शामिल हैं

जैसे-जैसे कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता है तो मरीज़ को निमोनिया, सीवर एक्यूट, किडनी में ख़राबी, रेस्पिरेटरी सिंड्रोम, जैसी बीमारियाँ हो जाती है जो अंत में जान ले लेती हैं.

अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से निमोनिया के मरीज़ों के मामले सबसे अधिक सामने आए हैं. इस वायरस के लक्षण निमोनिया के लक्षणों से सबसे ज्यादा मिलते जुलते हैं.

कोरोना वायरस कैसे फैलता है?

कोरोना वायरस के बारे में अभी तक ज्यादा रिसर्च नहीं हुआ है लेकिन डॉक्टर्स के अनुसार इस वायरस का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत तेजी से फैलता है.

भीड़ भरे इलाकों में इसका संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है. यह वायरस संक्रमित व्यक्ति द्वारा सांस छोड़ने, खांसने, या छीकने से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. 

कोरोना वायरस के सी-फ़ूड और जानवरों के माँस खाने से फैलने की भी पुष्टि हुई है.

यह भी पढ़ें: Phobia kya hai? फोबिया के लक्षण और सभी फोबिया की A-Z लिस्ट

कोरोना वायरस का बचाव और उपचार क्या हैं?

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अभी किसी भी तरह के टीके का विकास नहीं हुआ ह, डॉक्टर्स मरीज़ के लक्षणों के अनुसार ही उसका इलाज कर रहे हैं. चीन के वैज्ञानिक और दुनियाभर की विश्वविधालयों एवं फार्मा कम्पनियाँ इस वायरस के Vaccine की खोज में लगातार लगी हुई हैं.

स्वास्थ मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए कुछ निर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों और अन्य डॉक्टर्स के अनुसार इस वायरस से बचने के प्रमुख तरीके नीचे दी गए हैं.

  • हाथों को बढ़िया साबुन या अल्कोहल आधारित हैण्ड रब से साफ़ करना चाहिए.
  • ज़ुकाम और बुखार से संक्रमित मरीज़ो के संपर्क में आने से बचना चाहिए.
  • ज्यादा भीड़ भरे इलाकों में जाने से बचना चाइए.
  • जिन देशों या हॉस्पिटल में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं वहाँ की यात्रा नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं.
  • खांसने या छीकने के लिए रूमाल या कुहनी का इस्तेमाल करें.
  • माँस या अंडे का सेवन अच्छी तरह से पकाने के बाद ही करें.
  • जंगली जानवरों या बीमार घरेलू पालतू जानवरों के संपर्क में आने से बचें.
  • किसी भी फल या सब्जी को अच्छी तरह से गरम पानी से धोने के बाद ही इस्तेमाल करें.
  • इस वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव चीन में देखने को मिला है इसलिए चीन की यात्रा का प्लान कैंसिल कर दें और चीन से लौटे यात्रियों के संपर्क में आने से अपना बचाव करें.
coronavirus precautions in hindi

कोरोना वायरस जैसे खतरनाक जानलेवा वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हमें अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती है. इस तरीके के वायरस संक्रमण से दुनियाभर में अनेकों बार हज़ारों लोगों ने अपनी जान गँवाई है.

इस पोस्ट में हमने आपको कोरोना वायरस क्या है? कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं और इससे किस तरह अपना बचाव किया जा सकता है? इससे जुड़ी जानकारी दी है. अगर आपके मन में Coronavirus से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं. 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर करें जिससे उन्हें भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में मदद मिले.


यह भी पढ़ें:

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Add to Collection

No Collections

Here you'll find all collections you've created before.

Close