सेब से जुडी 15 रोचक बातें और 10 फायदे |About Apple in Hindi

‘An Apple a Day, Keep the Doctor Away’ यह अंग्रेज़ी कहावत हम सब ने बचपन में सुनी है. जिसका मतलब होता है कि रोजाना एक सेब का सेवन करके बीमारियों से बचा जा सकता है. सेब एक लोकप्रिय और अतिमहत्वपूर्ण फल है. यह न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है.

इस पोस्ट में आपको सेब (apple) से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स और सेब के उपयोग करने से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी मिलेगी.

सेब से जुड़े 15 रोचक तथ्य (Lallantop Facts about Apple in Hindi)

about apple in hindi
Source: VeryWellFit

1. Apple का वैज्ञानिक नाम Malus Pumila है. 

2. सेब असल में Roses या गुलाब के पौधों के परिवार का ही हिस्सा है. इस प्लांट फॅमिली में नाशपाती, बादाम, चेरी, आलू-बुखारा जैसे कई फल शामिल हैं.

3. पुरातत्व वैज्ञानिकों के अनुसार ऐसे कई सबूत हैं जिनसे पता चलता है कि लोग 6500 ईसा पूर्व से ही सेबों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

4. सेब के एक पौधे का जीवनकाल 100 वर्षों तक होता है. पेड़ के उगने के 4-5 साल बाद इस पर फल लगने शुरू हो जाते हैं.

5. दुनियाभर में सेबों की लगभग 7500 किस्में पायी जाती हैं. चीन दुनिया का सबसे बड़ा सेब उत्पादक देश है. अन्य प्रमुख देश हैं अमेरिका, तुर्की, पोलैंड और इटली.

6. सेब के अन्दर लगभग 25% हवा होती है. इसीलिए ताजा सेब पानी में डालने पर तैरने लगता है.

7. ब्रिटेन में कुछ जन-जातियां सेबों को देवताओं द्वारा दिया गया फल मानती थी. इंग्लैंड के नॉर्स प्रजाति में कुछ कब्रों के साथ सेब रखे हुए मिले हैं.

8. सेब को रेफ्रीजिरेटर में रख देने पर वह सामान्य तापमान की तुलना में दस गुना तेजी से खराब होने लगता है.

9. सेबों को उगाने के विज्ञान को Pomology कहते हैं.

10. सेबों के डर से होने वाले फोबिया को Malusdomesticaphobia कहते हैं.

11. ऐसा कहा जाता कि Newton ने पेड़ से गिरते हुए सेब को देखकर ही गुरुत्वाकर्षण बल के बारे में पहली बार सोचा था.

12. एक औसत आकर के सेब में लगभग 80 कैलोरीज होती हैं. सेब फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री, सोडियम फ्री और फाइबर के अच्छे श्रोत होते हैं.

13. सेब के एक औसत पेड़ पर लगभग 850 पौंड्स फल लगते हैं.

14. एक गैलन Apple Cider बनाने के लिए लगभग 36 सेबों की जरूरत पड़ती है.

15. Guinness World Records के अनुसार सेब का सबसे लंबा छिलका निकालने का वर्ल्ड रिकॉर्ड Kathy Wafler Madison के नाम है. उन्होंने October 16, 1976 को न्यूयॉर्क में 172 फीट 6 इंच लंबा छिलका निकाला था.

सेब खाने के फायदे | Benefit of Apple Explained in Hindi

हम सब जानते हैं कि सेब स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. डॉक्टर्स भी रोजाना सेब खाने की सलाह देते रहते हैं. नीचे सेब के सेवन से होने वाले कुछ फायदे बताये गए हैं.

benefits of apple explained in hindi

1.  सेब के अन्दर ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं. इसके अन्दर पौलिफिनोल जैसे एंटी-ओक्सिडेंट प्रभाव वाले तत्व भी होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में सहायक होते हैं.  जिसके कारण सेब हमारे दिल के लिए फ़ायदेमंद होता है. 

2. सेब के अन्दर पेक्टिन नाम का तत्व होता है जो शरीर के लिए लाभदायक बैक्टीरिया का संचालन करता है. इस प्रकार के बैक्टीरिया शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में सहायक होते हैं.

3. सेब के अन्दर पाए जाने वाले पौलिफिनोल जैसे एंटी-ओक्सिडेंट प्रभाव वाले तत्व शरीर में इन्सुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं को मजबूत करने का काम करता है. इस कारण से सेब का सेवन हमारे अन्दर मधुमेह (Diabetes) की संभावना को कम कर देता है.

4. रोजाना सेब का प्रयोग करने से हमारा लीवर मजबूत होता है.

6. सेब का अधिकाँश भाग फाइबर और पानी होता जिसकी वजह से इसका रोजाना सेवन वजन घटाने में भी सहायक होता है.

5. कई सर्वेक्षण से पता चला है कि रोजाना सेब खाने वाले लोगों में अस्थमा और Alergy जैसे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है.

6. सेब के अंदर कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे दिमाग को मजबूत करने में सहायक होते हैं. सेब का नियमित सेवन अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी बचाता है.

7. सेब में पाए जाने वाले एंटी-ओक्सिडेंट तत्वों की वजह से ये हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है. इससे यह कैंसर के खतरे को कम कर देता है.

8. कई स्टडीज के अनुसार एप्पल में पाए जाने वाले एंटी-ओक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी घटक हड्डियों की ताकत बढ़ाकर उन्हें मजबूत बनाते हैं.

9. सेब लीवर को मजबूत बनाता है, जिसकी वजह से कब्ज होने पर भी यह फायदेमंद रहता है.

10. सेब के अन्दर Vitamin-C, Potassium, Vitamin-K जैसे अत्यंत लाभकारी तत्व होते हैं, जो शरीर को बहुत सारी बीमारियों से बचाते हैं.

उम्मीद है इस पोस्ट में सेब के बारे में दी गयी रोचक जानकारी (ABOUT FACTS AND BENIFITS OF APPLE IN HINDI) और सेब के फायदों के बारे में जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी.  इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर कोई सवाल आपके मन में है तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं.

अन्य रोचक पोस्ट्स:

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Add to Collection

No Collections

Here you'll find all collections you've created before.

Close