राजस्थान अपना खाता | जमाबंदी नकल, E Dharti Portal, Apnakhata.nic.in

-Advertisements-

Apna Khata Portal [Apnakhata.Raj.Nic.In] राजस्थान सरकार द्वारा किसानों और जमीन के मालिकों को उनकी जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन देखने की सुविधा देने के लिए स्टार्ट किया गया है. अपना खाता पोर्टल, जिसे ई-धरती (E Dharti Portal) भी कहा जाता है की सहायता से भूमि के मालिक भू-नक्शा (Bhu-Naksha), जमाबंदी नक़ल, खसरा, खतौनी आदि की डिटेल्स ऑनलाइन घर बैठे ही निकाल सकेंगे.

अपना खाता वेबसाइट [Apna Khata Raj Nic] के स्टार्ट होने से पहले लोगों को अपनी जमीन से जुड़े कागजात (Rajasthan Land Records) लेने के लिए पटवारी के पास शहर में उसकी ऑफिस जाना पड़ता था. इस काम के लिए लोग लगातार चक्कर लगाते रहते थे, फिर भी उनका काम समय पर नहीं होता था. अपना खाता पोर्टल पर केवल अपने नाम या जमीन के ब्योरे की सहयता से आप आसानी से जमाबंदी नक़ल (Jama bandi Nakal) देख और प्रिंट करा सकते हो.

अपना खाता पोर्टल से जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें | Apna Khata Portal, Jamabandi Nakal Download

राजस्थान अपना खाता पोर्टल से अपनी जमीन की जमाबंदी नक़ल देखना और डाउनलोड करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आप को किसी E-Mitra या पटवारी के पास नहीं जाना है. नीचे दिए स्टेप के अनुसार आप जमाबंदी नक़ल की कॉपी अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से घर बैठे ही देख सकते हो.

-Advertisements-

1. सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में राजस्थान अपना खाता पोर्टल की वेबसाइट [Apnakhata.Raj.Nic.In] ओपन करें, गूगल पर भी आप अगर Rajasthan Apna Khata लिखकर सर्च करोगे तो सबसे ऊपर यह वेबसाइट आ जाएगी.

2. होमपेज पर दिए गए राजस्थान के नक़्शे पर अपने जिले के ऊपर क्लिक कीजिए या फिर ड्रापडाउन मेनू से अपना जिला सेलेक्ट कर लीजिए. // जानिए राजस्थान के सभी जिलों के नाम

Rajasthan Apna Khata Land record download
Apna Khata Raj Nic Home

3. अब नक़्शे पर आपको सेलेक्ट किए हुए जिले की सभी तहसीलें दिखाई देंगी. अपनी तहसील चुनें.

Download Bhu Naksha at Rajasthan Apna Khata

4. तहसील पर क्लिक करने के बाद, उस तहसील के सभी गाँव की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी. इस लिस्ट में से अपना गाँव चुन लें.

apnakhata.nic.in Portal

5. अपने गाँव के नाम पर क्लिक करने के बाद नीचे दिए इमेज जैसा नया पेज खुलेगा जिसमें आपका नाम, पता और पिनकोड पूछा जाएगा. माँगी गई जानकारी पूरी तरह से एक दम सही तरीके से भरें.

Rajasthan Apna Khata Portal Download Jamabandi Nakal

6. इसी पेज पर नीचे आपको जमाबंदी नक़ल निकालने के लिए आप्शन दिए गए हैं. आप खाता नंबर, कसरा नंबर, USN और GSN में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं.

7. जो भी विकल्प आप चुनते हो, उसके अनुसार माँगी गई जानकारी भरकर सबमिट कर दें. अब आपके सामने जमाबंदी की नक़ल स्क्रीन पर दिख जाएगी. इसे आप PDF फॉर्म में डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Apna Khata - Jamabandi Nakal Copy

Note: इस जमाबंदी नक़ल का इस्तेमाल कानूनी मामलों के लिए नहीं किया जा सकता है. कानूनी कामों के लिए प्रमाणित जमीनी दस्तावेज प्राप्त करने के लिए निर्धारित इ-कियोस्क पर ही आवेदन करें.

-Advertisements-

अपना खता पोर्टल के लाभ 

  • Apna Khata पोर्टल के आने के बाद किसानों को जमाबंदी की नक़ल के लिए पटवारी के पास नहीं जाना पडेगा.
  •  किसानों के साथ रिश्वत मांगने के केस कम होंगे.
  • राज्य के किसी भी जिले के लोग अपने घर से ही जमीन संबंधी रिकॉर्ड देख सकेंगे

राजस्थान अपना खाता हेल्पलाइन 

अगर आपको अपना खाता पोर्टल से अपनी जमीन संबंधी रिकार्ड्स (Land Records) निकालने में कोई समस्या है तो आप राजस्थान अपना खाता पोर्टल की हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट कर सकते हो. हेल्पलाइन कांटेक्ट के लिए राजस्थान राजस्व बोर्ड की वेबसाइट विजिट करें.

राजस्थान भू नक्शा | खसरा मैप ऑनलाइन डाउनलोड | Download Rajasthan Bhu Naksha Map Online

राजस्थान अपना खाता पोर्टल की सहयता से आप खसरा नंबर, खतौनी और जमाबन्दी की नक़ल तो मिल जाएगी लेकिन भू-नक्शा की जानकारी आपको इस पोर्टल पर नहीं मिलेगी. 

खसरा मैप और भू-नक्शा देखने के लिए आपको Rajasthan Bhu Naksha पोर्टल [bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha] पर जाना पडेगा. 

Rajasthan Bhu Naksha Portal Home Page

राजस्थान ई धरती पोर्टल क्या है?

राजस्थान अपना खाता पोर्टल को ही ई धरती पोर्टल कहा जाता है. इस पोर्टल की सहयता से सभी किसान लोग घर बैठे ऑनलाइन ही अपनी जमीन से जुड़ा ब्यौरा प्राप्त कर सकेंगे.

क्या अपना खाता पोर्टल की सहयता से जमीन का नक्शा (Bhu Naksha) भी देख सकते हैं?

नहीं, ई-धरती पोर्टल पर केवल जमाबंदी नक़ल निकालने की सुविधा दी गई है. भू-नक्शा डाउनलोड करने के लिए Rajasthan Bhu Naksha Portal पर विजिट करें.


अगर आपके मन में राजस्थान अपना खता पोर्टल से जमाबंदी की नक़ल निकालने (Rajasthan Apna Khata Portal, Download Bhulekha, Bhu Naksha, Jamabandi Nakal) संबंधी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हो.

अन्य जिलों के भुलेख या जमीन रिकॉर्ड देखें:

  • उत्तरप्रदेश भूलेख
  • मध्यप्रदेश भूलेख
  • उत्तराखंड भूलेख
  • UP Bhu Naksha
  • Delhi Land Records
  • गुजरात भुलेख
  • महाराष्ट्र भुलेख या 7/12 ऑनलाइन
  • बिहार भुलेख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0