Bhulekh Bihar: बिहार भूलेख नक्शा, जमाबंदी नक़ल, दाखिला-ख़ारिज, खसरा, खतौनी, अपना खाता

बिहार ऑनलाइन नक़ल जमाबंदी, खसरा, खतौनी, दाखिला-ख़ारिज आवेदन | Bihar Bhulekh Naksha, Bhulekh Bihar 2020 Info (biharbhumi.bihar.gov.in) | बिहार भूलेख नक्शा 2020 | Bihar Apna Khata lrc.bih.nic.in/ 

Bhulekh Bihar और Apna Khata Bihar पोर्टल, बिहार सरकार द्वारा जमीन के रिकार्ड जैसे जमाबंदी नक़ल, खसरा, खतौनी, जमीन खाते का ब्यौरा, भूलेख नक्शा इत्यादि की जानकारी घर बैठे ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए स्टार्ट किये गए हैं.

-Advertisements-

Bihar Bhulekh Portal (biharbhumi)

बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने बिहार के सभी भूमि संबंधी ब्यौरे (Bihar Land Record) अब डिजिटल प्रारूप में बदल कर ऑनलाइन उपलब्ध करा दिए हैं. 

जमीन संबंधी सभी रिकॉर्ड जैसे खाता एवं जमाबंदी पंजी, जमाबंदी खेसरा वार विवरण, दाखिला-ख़ारिज आदि की जानकारी ऑनलाइन चेक करने के लिए बिहार सरकार की तरफ से बिहारभूमि नाम का एक Bihar Bhulekh पोर्टल लांच किया गया है.

इस वेबसाइट की सहायता से अपना खाता और अन्य जमीन संबंधी जानकारी जुटाना बहुत आसान हो गया है. अब किसानों को अपने खेत की जमाबंदी नक़ल या खसरा-खतौनी की कॉपी लेने के लिए पटवारी और कृषि विभाग के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं.

Bihar Bhulekh Portal (Biharbhumi) पर उपलब्ध प्रमुख सुविधाएं.

  • अपना खाता देखें
  • जमाबंदी नक़ल पंजी देखें
  • खाता एवं जमाबंदी पंजी देखें (बिहार भूलेख खतियान चेक करें)
  • ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज आवेदन
  • दाखिल ख़ारिज आवेदन स्टेटस

बिहार भूलेख (Bihar Bhulekh) खसरा, खतौनी, जमाबंदी नक़ल कैसे देखें? biharbhumi.bihar.gov.in Jamabandi Nakal 2020

बिहार भूलेख पोर्टल की साहयता से भूमि रिकॉर्ड या जमाबंदी नक़ल देखना और डाउनलोड करना बहुत आसान है. नीचे दिए गए स्टेप कोफॉलो करके आप अपने खेत या जमीन की नक़ल और खसरा-खतौनी आराम से देख सकते हो.

1. अपने मोबाइल या लैपटॉप में बिहार भूलेख पोर्टल biharbhumi.bihar.gov.in ओपन कीजिए.

2. होमपेज पर बाए तरफ के मेनू से ‘जमाबंदी पंजी देखें’ आप्शन पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने बिहार का नक्शा खुल जाएगा.

Bhulekh Bihar - check online nakal

3. बिहार के नक़्शे पर अपने जिले के ऊपर क्लिक कीजिए, जिले के बाद तहसील वाले मैप से तहसील और फिर अपना अंचल चुनिए.

bihar bhulekh district wise land record

4. नए पेज पर आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा. इस फॉर्म में आपके जिले और अंचल का नाम पहले से ही सेलेक्ट होगा. अब आपको अपने हल्के का नाम चुनना है. अगर आप हलके का नाम नहीं जानते हैं तो पास में स्थित (i) बटन पर क्लिक करके आप हलके का नाम जान सकते हैं.

bihar khasra khatuni nakal khatiyan check

5. हलके का नाम चुनने के बाद आपको मौजे का नाम चुनना है. 

6. जमाबंदी नक़ल देखने के लिए आपको रैयत नंबर, खाता संख्या, प्लाट नंबर या जमाबंदी नंबर में से कोई एक जानकारी दर्ज करके सर्च पर क्लिक करना है. 

check bihar land record online biharbhumi,bihar.gov.in

7. लिस्ट में अपने नाम के सामने देखें पर क्लिक करने के बाद आपके सामने खेत या जमीन की नक़ल स्क्रीन पर आ जाएगी. अप इस जमाबंदी नक़ल को प्रिंट या डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Bhulekh Bihar - Jamabandi Nakal Print

भूलेख बिहार – दाख़िला ख़ारिज ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?  Bhulekh Bihar Dakhila Kharij Apply

बिहार भूलेख पोर्टल बिहारभूमि पर आपको ऑनलाइन दाख़िला ख़ारिज आवेदन करने की भी सुविधा दी गई है. ऑनलाइन दाख़िला खारिज आवेदन करने के लिए:

  • सबसे पहले बिहारभूमि वेबसाइट पर विजिट कीजिए और होमपेज पर ‘दाख़िला ख़ारिज आवेदन’ का विकल्प चुनिए.
  • दाख़िला ख़ारिज आवेदन के लिए आपको पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा. साइन अप करने के लिए अपना नाम, नंबर, ई-मेल आईडी, आदि जानकारिया दर्ज करके Bhulekh Bihar पोर्टल पर अपना अकाउंट बना सकते हो.
  • बिहारभूमि वेबसाइट पर आप दाखिला ख़ारिज आवेदन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. स्टेटस चेक करने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.

अपना खाता बिहार से जमीन का रिकॉर्ड देखें | Apna Khata Bihar 

बिहार अपना खाता पोर्टल की सहायता से आप अपनी जमीन का पूरा राजस्व रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं. अपना खाता देखने के लिए नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें.

-Advertisements-

1. सबसे पहले आप Apna Khata Bihar चेक करने के लिए राजस्व एवं कृषि सुधार विभाग बिहार की वेबसाइट [lrc.bih.nic.in] पर विजिट करें और होमपेज पर दिए ‘अपना खाता देखें’ आप्शन पर क्लिक करें.

bihar apna khata
Bihar Apna Khata Homepage

2. आपके सामने बिहार का नक्शा ओपन होगा, उस नक़्शे पर अपने जिले के सामने क्लिक कीजिए. जिलेपर क्लिक करने के बाद तहसीलों के नक़्शे में से अपनी तहसील चुनिए.

apna khata bihar land record

3. जिला, अनुमंडल और अंचल चुनने के बाद दिए गए फॉर्म में अपने मौजे का नाम सेलेक्ट कीजिए. मौजा चुनने के लिए मौजे के नाम के पहले अक्षर पर क्लिक कर सकते हो.

land revenue record bihar

4. मौजा चुनने के बाद अपना खाता रिकॉर्ड देखने के लिए आपके सामने 5 विकल्प हैं. अगर आपको खाता संख्या, खाताधारी का नाम या खसरा नंबर पता है तो इन्हें दर्ज करके खाता देखें पर क्लिक करिए. आप मौजे के सभी लोगों के नाम की लिस्ट भी यहाँ देखकर अपने नाम पर क्लिक कर सकते हैं.

बिहार अपना खाता नाम से

5. अपने नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका खाता रिकॉर्ड या खातियाँन खुल जाएगा. इसे आप प्रिंट या डाउनलोड भी कर सकते हैं.

bihar apna khata, khatiyan, register

Bhulekh Bihar FAQ

क्या भूलेख बिहार पोर्टल पर बिहार भू-नक्शा या खेत का नक्शा देखा जा सकता है?

नहीं, बिहार भूलेख पोर्टल पर खेत या जमीन का नक्शा देखने की व्यवस्था नहीं है. अपने खेत या जमीन का नक्शा देखने के लिए Bhu Naksha Bihar पोर्टल पर विजिट कीजिए.

अगर भूलेख खसरा खतौनी, जमाबंदी नक़ल रिकॉर्ड या खातियान रिकॉर्ड ऑनलाइन नहीं मिले तो क्या करें?

अगर आपका जमाबंदी नक़ल या अन्य Land Record ऑनलाइन नहीं मिल रहा है तो हो सकता है कि आपका रिकॉर्ड अभी ऑनलाइन अपडेट नहीं हुआ होगा. इसके लिए आप क्षेत्रीय पटवारी, गिरदावर या तहसील में संपर्क कर सकते हो.

Bhulekh Bihar हेल्पलाइन नंबर क्या है?

बिहार भूलेख विभाग के हेल्पलाइन नंबर और ई-मेल आईडी नीचे दिए गए हैं. किसी भी जमीन संबंधी जानकारी की शिकायत के लिए आप हलका पटवारी से भी संपर्क कर सकते हैं.

  • HelpLine No -18003456215
  • Email : revenuebihar[at]gmail[dot]com 

भूलेख बिहार से संबंधित किसी भी सवाल का जबाब पाने के लिए आप हमें कमेंट करके संपर्क कर सकते हैं.

यह भी जानिए:

-Advertisements-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0