स्पेन जियोग्राफी, इतिहास और 51 रोचक तथ्य (Spain in Hindi)

-Advertisements-

Spain in Hindi: यूरोपीय महाद्वीप के दक्षिण में स्थित स्पेन, बहुत ही खूबसूरत देश है. स्पेन यूरोपियन यूनियन का दूसरा सबसे बड़ा देश है और अपने मनमोहक समुद्र तटों, पर्वत श्रखलाओं, ला-टोमाटिना और बुल-फाइट जैसे उत्सवों के लिए विश्व भर में लोकप्रिय है.

इस पोस्ट में हम आपको स्पेन की भौगोलिक स्थिति, इतिहास, संस्कृति और जन-जीवन से जुड़े 51 रोचक तथ्यों की जानकारी देंगे. 

स्पेन सामान्य परिचय | Overview of Spain in Hindi

  • नाम: Kingdom of Spain (स्पेन साम्राज्य)
  • राजधानी: मेड्रिड (Madrid)
  • सरकार: संसदीय प्रणाली के साथ राजशाही
  • क्षेत्रफल: 505,990 वर्ग किमी०
  • जनसंख्या: 46,754,778 (2020)
  • प्रमुख भाषाएं: स्पेनिश 
  • मुद्रा: यूरो
  • प्रमुख धर्म: प्रमुख रूप से कैथोलिक ईसाई.
  • राष्ट्रीय दिवस: 12 अक्टूबर
  • राष्ट्रीय चिन्ह (National Symbol of Spain in Hindi): 
    • राष्ट्रीय प्रतीक: राष्ट्रीय ध्वज और हथियारों का कोट
    • राष्ट्रीय गीत: “La Marcha Real” शाही मार्च
    • राष्ट्रीय पक्षी: छोटे पैर वाला बाज
    • राष्ट्रीय पशु: बैल
    • राष्ट्रीय खेल: फुटबॉल
    • राष्ट्रीय फूल: Red Carnation
Spain Flag: Overview of Spain in Hindi
Spain Flag
National Sign of Spain
Coat of Arms

स्पेन का भूगोल (Geography of Spain in Hindi)

स्पेन, यूरोप के एकदम दक्षिण में स्थित है. स्पेन की सीमाएँ पुर्तगाल, फ्रांस, एण्डोरा देशों से मिलती हैं. अफ्रीका के मोरक्को देश से स्पेन की सीमाएँ जिब्राल्टर जल संधि द्वारा जुडती हैं.

-Advertisements-

स्पेन, क्षेत्रफल के आधार पर यूरोप का चौथा सबसे बड़ा देश है. यह पूर्व में भूमध्य सागर और दक्षिण-पश्चिम में अटलांटिक महासागर से घिरा हुआ है. स्पेन 17 क्षेत्रीय कम्युनिटी में बटा हुआ है. इन कम्युनिटी की अपनी स्वायत्त सरकार है, जो अपने क्षेत्र में सिविल सर्विसेज से संबंधी सभी कामों को स्वतंत्र रूप से नियंत्रित करती है.

स्पेन की जलवायु विविधताओं वाला देश है. स्पेन का अधिकांश हिस्सा भूमध्यसागरीय जलवायु वाला है तो दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र अर्द-शुष्क जलवायु वाला है. स्पेन के द्वीपों पर उष्णकटिबंधीय जलवायु है.

स्पेन का संक्षिप्त इतिहास (Spain History in Hindi)

स्पेन, इबेरिया प्रायद्वीप का हिस्सा है. ऐतिहासिक रिसर्च के अनुसार आधुनिक मानव लगभग 35,000 साल पहले उत्तरी यूरोप से चलकर इबेरिया महाद्वीप पहुंचे. ईसा पूर्व से लगभग 8 वी शताब्दी तक स्पेन में रोमन साम्राज्य रहा. 8वी शताब्दी (711-718) से लेकर 15वी शताब्दी तक यहाँ मुस्लिम शासकों का शासन रहा. 15वी शताब्दी तक प्रायद्वीप के अधिकाँश हिस्से पर ईसाई राजाओं का नियंत्रण हो गया था. 1492 में अंतिम मुस्लिम राज्य भी पूरी तरह से गिर गया. इसी साल कोलंबस ने अमेरिका की खोज की, जिससे स्पेन वैश्विक साम्राज्यवाद का लीडर बनकर उभरा. 

-Advertisements-

1936 से 1939 के बीच स्पेन ने गृह युद्ध का सामना किया जिसमें तानाशाह फ्रेंकों ने शासन पर अधिकार जमा लिया और 1975 में अपनी मौत तक शासन किया.

स्पेन से जुड़े जियोग्राफिक तथ्य | Geographic Facts about Spain in Hindi   

  1. El Teide स्पेन का सबसे ऊंचा पहाड़ है. यह कैनरी आईलैंड पर स्थित है और 3718 मीटर ऊंचा है.
  2. स्पेन के अन्दर कई सारे द्वीप हैं, जिनमें से Mallorca द्वीप, स्पेन का सबसे बड़ा द्वीप है. यह बेलिएरिक द्वीप समूह का सदस्य है.
  3. रिओ एब्रो नदी, स्पेन की सबसे लंबी नदी है. यह 910 किलोमीटर लंबी है. 
  4. Mar Menor, स्पेन की सबसे बड़ी खारे पानी के झील है. यह यूरोप की बी सबसे बड़ी खारे पानी की झील है.
  5. मेड्रिड, स्पेन का सबसे बड़ा शहर है. मेड्रिड स्पेन की राजधानी और सर्वाधिक जनसंख्या वाला शहर भी है.
  6. मेड्रिड, बार्सिलोना, वालेंसिया, सेविला और ज़रागोज़ा, स्पेन के पांच प्रमुख शहर हैं. यह पाँचों शहर क्रमानुसार स्पेन के सर्वाधिक जनसंख्या वाले शहर भी हैं.
  7. उत्तर में पायरेनीस पर्वत श्रंखला स्पेन और फ्रांस के बीच प्राकृतिक सीमा की तरह काम करती है. पयरेनीस पर्वत श्रंखला, स्पेन और छोटे से देश एण्डोरा के बीच भी सीमा का काम करती है.
  8. पुर्तगाल और स्पेन के बीच की 1214 किलोमीटर लंबी सीमा, पूरे यूरोपियन यूनियन की सबसे लंबी बाधा रहित सीमा है.
  9. स्पेन के अन्दर कुल 8000 किलोमीटर से ज्यादा समुद्री बीच क्षेत्र है. 

स्पेन के बारे में सांस्कृतिक और लाइफस्टाइल तथ्य | Cultural & Lifestyle Facts about Spain in Hindi

La Tomatina Festival of Spain
La Tomatina Festival of Spain
  1. स्पेन का बोटिन रेस्टोरेंट, दुनिया का सबसे पुराना कार्यशील रेस्टोरेंट है. बोटिन रेस्टोरेंट 1725 ईस्वी मैं शुरू होकर आज भी काम कर रहा है. 
  2. स्पेन में मनाया जाने वाला ला-टोमाटीना फ़ेस्टिवल एक विश्व प्रसिद्घ फ़ेस्टिवल है. यह उत्सव भारतीय होली से मिलता-जुलता फ़ेस्टिवल है, ला-टोमाटिना उत्सव हर साल जुलाई महीने में मनाया जाता है, इस फ़ेस्टिवल के दौरान लोग एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं.
  3. स्पेन में बुल-फाइट फंक्शन भी बहुत ज्यादा लोकप्रिय है. इस फ़ेस्टिवल की पशु निर्दयता और लोगों की जान जाने की संभावनाओं के कारण लगातार आलोचना होती रहती है.
  4. स्पेन में शादी की उम्र केवल 16 साल है.शादी के लिए 16 साल की उम्र रखने के कारण स्पेन अंतर्राष्टीय लेवल पर इसके लिए आलोचना भी झेलता है.
  5. स्पेन दुनिया के कुछ उन देशों में से है, जहां पूर्ण नग्न घूमने से किसी को कोई परेशानी नहीं है.
  6. स्पेन मेंसह्मति के साथ यौन सम्बन्ध बनाने की आयु सीमा केवल 13 वर्ष है. यौन संबंधों के लिए मानक उम्र की यह सीमा दुनिया के किसी भी देश से कम है. भारत में सहमति के साथ यौन सम्बन्ध बनाने की आयु सीमा 16 वर्ष है. हालांकि, अब स्पेन में भी यह आयु सीमा बढ़ाकर 16 साल कर दी गई है.
  7. स्पेन की कुल जनसंख्या में से 94% लोग ईसाई धर्म को मानने वाले हैं और  कैथोलिक समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.
  8. जनसंख्या घनात्व के आधार पर स्पेन, सबसे कम जनसंख्या घनात्व वाला देश है. स्पेन में 1 वर्ग किमी०. में केवल  202 व्यक्ति निवास करते हैं.
  9. स्पेनिश लोग स्वभाव से शांत होते हैं और वे परिस्थितियों के अनुसार सरलता पूर्वक कार्य करने की कोशिश करते हैं.
  10. स्पेन में कुल 47 UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स हैं. दुनिया में केवल चाइना और इटली में ही स्पेन से ज्यादा UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साईट हैं.
  11. स्पेन का साहित्य और कला के क्षेत्र में गहरा प्रभाव है. यहाँ पिकासो, साल्वाडोर, डिएगो वालाज़्क़ुएज़ जैसे कला हस्तियों ने जन्म लिया है. आधुनिक साहित्य का पहला नॉवेल भी स्पेन में लिखा गया था.
  12. 2016 की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका और फ्रांस के बाद स्पेन दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पर्यटन हब है. यहाँ साल में 8 करोड़ से ज्यादा पर्यटक घूमने आते हैं.
  13. फुटबाल, स्पेन का सबसे लोकप्रिय खेल है. स्पेन की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम 2008 से 2013 तक लगातार फीफा रैंकिंग में टॉप पर रही है. 2010 में स्पेन ने पहली बार फीफा विश्वकप जीता था.
  14. सार्वजनिक स्थलों पर स्मोकिंग और शराब को प्रतिबंधित करने के मामले में स्पेन, यूरोप का पहला देश था.
  15. स्पेनिश भाषा दुनिया की दूसरी सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है. स्पेनिश, स्पेन के अलावा बहुत सारे दक्षिण अमेरिकी देशों जैसे मेक्सिको, बोलिविया, चिली, पेरु, एक्वाडोर, इत्यादि देशों में बोली जाती है.
  16. स्पैनिश खाने में मुख्यतः आलू, चावल, मीट, मछली, आदि का प्रयोग किया जाता है. स्पेनिश कुजीन दुनियाभर में इसके स्वाद के लिए प्रसिद्घ है.
  17. स्पेन का राष्ट्रीय गान ‘La Marcha Real’ के अन्दर कोई लिरिक्स नहीं हैं. 
  18. स्पेन ने प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध में से किसी भी विश्व युद्ध में भाग नहीं लिया था.
  19. स्पेन के अन्दर यूरोप के किसी भी देश से ज्यादा बार हैं. स्पेन में बार और कैफ़े पूरे दिन और रात खुले रहते हैं.
  20. स्पेन के लोग नववर्ष की रात को 12 अंगूर खाकर नए साल का स्वागत करते हैं.

स्पेन से जुड़े अन्य रोचक तथ्य | Other Spain Facts in Hindi

  • स्पेन दुनिया में सबसे बड़ा जैतून तेल (Olive Oil) उत्पादक देश है. 
  • 1936 से 1939 के बीच हुए गृह युद्ध में स्पेन के लाव्ग्भाग 5 लाख लोग मारे गए थे.
  • स्पेन की राजकीय व्यवस्था बहुत ज्यादा विकेन्द्रीकृत है. राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति को छोड़कर किसी भी अन्य मामलों में कम्युनिटी सरकारों पर केंद्रीय सत्ता का नियंत्रण नहीं रहता है.
  • स्पेन इस समय दुनिया की 13वी और यूरोप की पांच-वी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.
  • स्पेन की सोसाइटी काफी उदारवादी और खुले विचारों वाली है. स्पेन में 2005 में ही सामान सेक्स में शादी को मंजूरी मिल गई थी.

इस आर्टिकल में स्पेन की जियोग्राफी, हिस्ट्री, कल्चर और लाइफस्टाइल से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में विस्तार से बताया गया है. आप इस पोस्ट से जुडा कोई भी सवाल या सुझाव कमेंट करके दे सकते हैं.

Reference:


Related Questions: Facts about Spain in Hindi, Spain Info in Hindi, Spain Geography, Spain History in Hindi, Everything about Spain in Hindi, Facts about Spain in Hindi for Kids, Spain GK, Spain General Knowledge.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0