ब्रहमाण्ड से जुड़े 31 रोचक तथ्य आपको आश्चर्यचकित कर देंगे.

Amazing Facts about Universe in Hindi:

हम लोग पृथ्वी ग्रह पर रहते हैं जो इसके जैसे ही आठ अन्य ग्रहों के साथ सूर्य का चक्कर लगाता है. लगातार नई खोजें करना और जानना हर मनुष्य का स्वभाव होता है. ब्रह्माण्ड(Universe) की कभी न ख़त्म होने वाली गहराई हमें इसके बारे में और अधिक जानने के लिए उत्सुक करती है. 

हम कौन हैं? हम कहाँ से आए हैं? क्या इस ब्रह्माण्ड में हम अकेले हैं? इन हज़ारों, करोड़ों तारों (Stars) का रहस्य क्या है? ऐसे अनगिनत सवाल हमेशा हमारे मन में घूमते रहते हैं.

ऐसे ही सवालों का जबाब देने के लिए इस पोस्ट में ज्ञान-बक्सा आपके लिए ब्रह्माण्ड से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक फैक्ट्स लेकर आया है.

Universe Facts in Hindi (1-10):

1. ब्रह्माण्ड लगभग 13.5 अरब साल पुराना है, इसका निर्माण एक विशाल विस्फोट के बाद हुआ था जिसे बिग-बैंग सिद्धांत के नाम से जाना जाता है. पृथ्वी ग्रह लगभग 4.5 साल पहले अस्तित्व में आया.

2. अभी तक ब्रह्माण्ड में पृथ्वी के अलावा किसी अन्य जगह पर जीवन की खोज नहीं हुई है, लेकिन वैज्ञानिकों के पास ऐसे बहुत सारे साक्ष्य हैं जो तय करते हैं कि इस दुनिया में हम अकेले नहीं हैं.

3. हमारी आकाश-गंगा का नाम मिल्की-वे आकाशगंगा (Milky Way Galaxy) है, सूर्य को मिल्की-वे आकाशगंगा का एक चक्कर लगाने में लगभग 225 मिलियन (22.2 करोड़) साल लगते हैं. आख़िरी बार जब सूर्य आज की स्थिति में था तो पृथ्वी पर डायनासोर घूम रहे थे.

4. खगोलविद फ्रैंक ड्रेक (Frank Drake) ने हमारे ब्रह्माण्ड में संभावित सभ्यताओं (Civilization) की संख्या बताने के लिए ड्रेक समीकरण की खोज की है.

5. ब्रह्माण्ड में मिल्की-वे गैलेक्सी के सामान करोड़ों अन्य गैलेक्सी हैं.

Facts about Universe in Hindi
Universe Facts Hindi

6. अंतरिक्ष में जाने के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले स्पेस-सूट (Space Suite) की कीमत लगभग 120 लाख डॉलर होती है. इसकी ज्यादातर कीमत इसके तकनीक स्पेसिफिकेशन को बनाने में खर्च होती है.

7. हम ब्रह्माण्ड की सीमा का निर्धारण नहीं कर सकते क्योंकि इसका कोई किनारा नहीं है. ब्रह्माण्ड के सभी घटक एक-दूसरे के साथ गुरुत्वाकर्षण बल के द्वारा जुड़े हुए हैं. 

8. आप अंतरिक्ष में रो नहीं सकते हैं, और पसीना भी नहीं आता है. गुरुत्वाकर्षण बल के अभाव में पसीने और आंसुओं की बूँद बाहर नहीं निकल सकती.

9. खगोल-शास्त्रियों के अनुसार ब्रह्माण्ड में हर दिन लगभग 27.5 करोड़ तारों का उदय होता है.

10. अंतरिक्ष में गंध का अनुभव करना संभव नहीं है लेकिन विशेष परिस्थितियों में वैज्ञानिकों ने पाया है कि अंतरिक्ष गर्म धातुओं और वेल्डिंग गैसों की तरह स्मेल करता है.

Universe Facts in Hindi (11-20):

11. हर आकाशगंगा के मध्य में एक ब्लैक-होल होता है. ब्लैक होल अत्यधिक गुरुत्वाकर्षण वाले क्षेत्र होते हैं जिनके आर-पार कुछ भी नहीं जा सकता है.

Universe facts in hindi
Universe Facts

12. हीलियम और हाइड्रोजन को छोड़कर पृथ्वी पर पाए जाने वाली हर वस्तु स्टारडस्ट(तारे की धूल) से बनी हुई है. पृथ्वी का निर्माण ख़त्म होते हुए तारे की वजह से हुआ था और पृथ्वी पर पाए जाने वाली स्पेसीज उसी डस्ट का हिस्सा हैं.

13. आज से लगभग 400 साल पहले दूरबीन की सहायता से अंतरिक्ष में देखने वाला पहला व्यक्ति गलीलियो (Galileo) था.

14. पृथ्वी, ब्रह्माण्ड का इतना छोटा हिस्सा है कि सूर्य के अंदर भी लगभग 13 लाख पृथ्वी समा सकती हैं. 

15. अनेक स्टडीज के अनुसार हमें दिखाई देने वाले ब्रह्माण्ड में लगभग 20 ट्रिलियन आकाशगंगाएँ हैं.

16.  मनुष्य मस्तिष्क इस ब्रह्माण्ड का सबसे पेचीदा निर्माण है. यह लगभग 1 अरब नयूरोंस और अनगिनत कनेक्शन से बना हुआ है. 

17. अगर हम पृथ्वी की अधिकतम क्षमता के साथ दबा (compress) सकें तो वो एक ब्लैक-होल में बदल जाएगी. यह ब्रह्माण्ड के हर घटक के लिए सामान है.

ये भी पढ़ें: 75 रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य.

18. स्पेस की अपनी कोई आवाज़ नहीं होती है लेकिन कुछ दिन पहले NASA ने एक ऑडियो क्लिप जारी किया था जिसमें अंतरिक्ष में सुनी जा सकने वाली आवाजें थी.

19. शनि (Saturn) ग्रह के चारों तरफ उपस्थित रिंग्स ठोस नहीं है. वो धूल, बर्फ और चट्टानों के मिश्रण से बने हुए हैं.

20. 1977 में वैज्ञानिकों को दूर अंतरिक्ष से एक सिग्नल मिला था, लेकिन हम अभी भी नहीं जान पाए हैं कि वो सिग्नल कहाँ से आया था.

Universe Facts in Hindi (21-31):

21. खगोल शोधार्थियों के अनुसार हमारी आकाशगंगा का स्वाद रम और रास्पबेरी की तरह है.

22. ब्रह्माण्ड में ग्रहों के बीच की दूरी उनकी तरफ Radio Signal भेज कर तय की जाती है.

23. लगभग 10,000 प्रकाश-वर्ष दूर, 463,000,000,000 किमी० से भी ज्यादा क्षेत्र में अल्कोहल से बना बादल फैला हुआ है. ये इतना बड़ा है कि हम लोग इससे बीयर की 400 trillion बोतलें भर सकते हैं.

Space station facts in hindi
Space Station Facts

24. अंतरिक्ष में स्थित स्पेस स्टेशन (Space-Station) प्रोजेक्ट अब तक का सबसे महँगा स्पेस प्रोजेक्ट है. इसकी कीमत लगभग 150 अरब डॉलर है. वैज्ञानिकों ने ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति का सच जानने के लिए Hadron Collider नाम का प्रोजेक्ट स्टार्ट किया है.

25. Neutron stars का घनत्व इतना सघन होता है कि उनके केंद्र से लिया गया एक चम्मच पदार्थ भी 1 अरब टन वजन के बराबर होता है. स्टार का सघन घनत्व उनके तेज रफ़्तार से घूमने के कारण होता है.

26. Voyager-1 अंतरिक्ष यान हमारे सौर मंडल के बाहर जाने वाला पहला मानव निर्मित यान है. Voyager प्रोग्राम को सन 1977 में Voyager-1 और Voyager-2 स्पेस क्राफ्ट के साथ लाँच किया गया था.

27. 12-अगस्त-2018 को नासा ने पहली बार सूर्य तक पहुचने के लिए कोई मिशन लॉन्च किया है. Parker Solar Probe mission (पार्कर सोलर मिशन) का लक्ष्य सूरज का गहराई से अध्ययन और उसकी कार्यप्रणाली को समझना है.

ये भी पढ़ें: Game Of Thrones से जुड़े रोचक तथ्य .

28. शुक्र(Venus) ग्रह अपने एक्सिस पर इतना धीमा चक्कर लगाता है कि ये सूर्य के चारों तरफ अपना एक चक्कर  अपनी धुरी पर घूमने से पहले पूरा कर लेता है. इसके कारण शुक्र ग्रह पर एक दिन उसके एक साल से अवधि का होता है.

29. मंगल (Mars) ग्रह पर स्थित Olympus Mountain हमारे सौर मंडल का सबसे ऊंचा पर्वत है. यह माउंट एवरेस्ट से लगभग तीन गुना ज्यादा ऊंचा है. यह लगभग 26 किलोमीटर ऊंचा और 600 किमी एरिया में फैला हुआ है.

Universe Facts in Hindi
Universe Facts in Hindi

30. अनेक सिद्धांतों के अनुसार हमारे ब्रह्माण्ड की तरह ही कई और भी ब्रह्माण्ड समानान्तर तौर पर उपस्थित हैं.

31. जब हम अंतरिक्ष की तरफ देखते है तो हमें दिखाई देने वाले स्टार दरअसल उन स्टार के पास्ट का रूप होता है. स्टार्टस हमसे लाखों प्रकाश वर्ष दूर हैं और उनसे लाइट को हम तक पहुचने में कई वर्ष लग जाते हैं.

इस पोस्ट में हमने आपको (Amazing Facts about Universe in Hindi)यूनिवर्स से जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट्स बताए और हमें उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी. अगर आपके पास यूनिवर्स से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य हैं जो यहाँ लिस्टेड नहीं हैं तो आप हमें comment सेक्शन में बता सकते हैं.

Sources:

space.com | lifehack.org

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Add to Collection

No Collections

Here you'll find all collections you've created before.

Close