SDM कौन होता है, SDM कैसे बने, एसडीएम का फुल फॉर्म क्या है?

SDM: Sub Divisional Magistrate

SDM full form Sub Divisional Magistrate होती है। SDM काफी बड़ा और माननीय सरकारी पद होता है। हिंदी में SDM को उप प्रभागीय न्यायाधीश कहते है। यह किसी भी जिले के उपखंड या तहसील स्तर का प्रमुख अधिकारी होता है.

SDM कौन होता है?

SDM Full Form

जिला स्तर पर डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (डीएम) को जिले की क़ानून व्यवथा सँभालने का जिम्मा दिया जाता है. उस जिले के उपखंडों में यह काम SDM द्वारा किया जाता है. ,DM की भांति ही SDM भी जिले का एक बहुत बड़ा अधिकारी होता है जिसे कई सारे अधिकार प्राप्त होते है। राज्य के हर जिले के प्रत्येक उपखंड में एक SDM होता है जो सभी तहसीलदारों पर नियंत्रण रखता है। 

SDM को विवाह रजिस्ट्रेशन करवाना, विभिन्न प्रकार के लाइसेंस जारी करवाना, भूमि का लेखा जोखा रखने जैसे अधिकार प्राप्त होते है। इसके साथ ही एसडीएम अपने अधिकार क्षेत्र में क़ानून व्यवस्था का संयोजन, शांति स्थापित करना, प्रशाशनिक कार्यों की समीक्षा, इत्यादि कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है.

Advertisement

SDM कैसे बन सकते है?

SDM एक उच्च स्तर का अधिकारी होता है. इनका चयन सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से किया जाता है. एसडीएम् बनने के लिए राज्य एव केंद्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली पब्लिक सर्विस कमीशन की परिक्षा पास करनी पड़ती है. 

  • State PSC exam : PSC के एग्जाम में प्रतिभाग करने से पहले आपको अपने स्नातक की परीक्षा में सफल होना आवश्यक है। जिसके बाद अगर आप PSC की परीक्षा में कुछ top ranks में आते है तो आपको ट्रेनिंग के SDM का पद प्राप्त होता और कुछ वर्षों प्रमोशन के बाद आप DM भी बन सकते है।
  • Union Service Public Commission (UPSC) : UPSC की परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने बाद आप UPSC में प्रतिभाग कर सकते है। जिसमें सफलता प्राप्त करने के बाद IAS officer (SDM) बन सकते है और बाद ने प्रमोशन के बाद आपको DM का पद प्राप्त हो सकता है।

राज्य एवं केंद्र स्तर की सभी सिविल सर्विस एग्जाम प्रमुखतः तीन चरणों में आयोजित होते हैं. सबसे पहले प्रारम्भिक परीक्षा होती है, जिसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा देनी होती है. मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है. तीनों परीक्षाओं के आधार पर एक मेरिट लिस्ट बनाई जाती है और योग्य उम्मीदवारों का विभिन्न पदों पर चयन किया जाता है. SDM का चयन भी इसी प्रक्रिया द्वारा होता है.

SDM को मिलने वाली सुविधाएं 

SDM को जिम्मेदारियों की साथ साथ सरकार द्वारा कई सारी सुविधाएं भी प्राप्त होती है। जो एक प्रतिष्ठित जीवन जीने के लिए काफी है। कुछ सुविधाएं निम्न है –

Advertisement
Advertisement
  • सरकारी घर
  • सरकारी पेंशन
  • सरकारी वाहन और ड्राइवर
  • नौकर चाकर 
  • सुरक्षा प्रबंध
  • फ्री मोबाइल कनेक्शन

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में आपको SDM यानी Sub Divisional Magistrate के बारे में जानकारी दी जैसे  SDM कौन होता है और SDM Ki full form क्या है, SDM Kaise Bane, SDM को प्राप्त सुविधाएं आदि। लेख को अंत तक पड़ने के लिए धन्यवाद!

अन्य फुल फॉर्म: