PAC का फुल फॉर्म क्या है, PAC क्या है?

Full form of PAC: Provincial Armed Constabulary

PAC का फुल फॉर्म Provincial Armed Constabulary है, हिन्दी में PAC का फुल फॉर्म ‘प्रादेशिक सशस्त्र बल’ है. पीएसी, उत्तरप्रदेश सरकार के अधीन काम करने वाली पुलिस सेवा का एक अभिन्न अंग है, इसलिए इसे UP-PAC भी कहा जाता है

up pac full form
UP PAC on Duty

PAC को विशेष पारिस्थितियों में उत्तर-प्रदेश राज्य सरकार द्वारा क़ानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात किया जाता है. UP-PAC की ड्यूटी ज्यादातर प्राकृतिक एवं घरेलू आपदाओं, विशेष आयोजनों, मेलों, उत्सवों, चुनावों, विशेष लोगों की सुरक्षा, आतंकवादी हमले की आशंका, दंगे की स्थिति इत्यादि परिस्थितियों में राज्य में शांति और क़ानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए की जाती है.

UP PAC भर्ती और चयन प्रक्रिया

UP PAC के जवानों का चयन उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा आयोजित UP Police परीक्षा द्वारा ही होता है. उत्तरप्रदेश सरकार समय-समय पर पुलिस भर्ती के लिए सूचना जारी करती है. पुलिस भर्ती परीक्षा पास करने वाले कुछ अभ्यार्थियों को ही शसस्त्र बल (PAC) के लिए चुनना जाता है. 

PAC भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यार्थी का मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12th पास किया हुआ होना चाहिए. अभ्यार्थियों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर मेरिट के अनुसार किया जाता है.

PAC full form in Medical: Premature Atrial Contraction

PAC का मेडिकल क्षेत्र में फुल फॉर्म ‘Premature Atrial Contraction’ होता है. हिन्दी में PAC को चिकित्सा क्षेत्र में ‘समयपूर्व संकुचन’ कहा जाता है. यह एक प्रकार का विकार है जिसमें हमारे ह्रदय की धड़कन समय से पहले और जल्दी-जल्दी आने लगती है. Premature Atrial Contraction (PAC) की वजह से हमारे दिल के धड़कने की रफ़्तार बढ़ जाती है, सांस फूलने लगती है और थकान के साथ और चक्कर आने लगते हैं. 

डॉक्टर्स के अनुसार PAC को दिल की बीमारी नहीं माना जाता है और यह सामान्य कारणों से भी हो सकता है. शराब का सेवन करने, धूम्रपान, उच्च रक्तचाप, पानी की कमी, ऑक्सीजन की कमी आदि अनेक कारणों से आपको ;समयपूर्व संकुचन’ (PAC) की समस्या हो सकती है.

PAC के अन्य फुल फॉर्म | Other full forms of PAC

PAC के कुछ अन्य फुलफॉर्म नीचे दी गए हैं.

PAC full form in Politics: Political Action Committee

पोलिटिकल एक्शन समिति, राजनीतिक पार्टीज के अन्दर एक प्रकार की समिति या टीम होती है जो धन जुटाने और संगठन के कार्यों के क्रियान्वन का काम करती है.

Full form of PAC in Govt. Organizations: Public Affairs Council

पब्लिक अफेयर्स कौंसिल (Public Affairs Council) एक सार्वजनिक मामलों के निपटारे और अध्ययन से जुड़ा एक पेशेवर संगठन है. इसका मुख्यालय वाशिंगटन डी.सी. में स्थित है.

PAC Full Form Hindi in Robotics & Automation: Programmable Automation Controller

Programmable Automation Controller एक प्रकार का सॉफ्टवेर या हार्डवेयर होता है जो विभिन्न प्रकार के टास्कस को ऑटोमेट करने का काम करता है. इंडस्ट्रीज, कारखानों आदि में इसका यूज़ किया जाता है.

कुछ और PAC फुल फॉर्म:

  • Pakistan Aeronautical Complex
  • Planned Amortization Class
  • Plasma Arc Cutting
  • Perceptual Audio Coding
  • Presentation-Abstraction-Control
  • Prince Alfred College
  • Pulmonary Artery Catheterization
  • Porting Authorisation Code

इस पोस्ट में आपने PAC के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त की. आपने जाना कि PAC का अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग मतलब होता है. अगर आपके मन में (Full Form of PAC) से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में उसके बारे में पूछें.

Tag: PAC full form, full form of PAC, PAC full form in politics, PAC full form in Medical, PAC full form Hindi, PAC ka full form, PAC kya hai.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *