DGP का फुल फॉर्म क्या है, DGP कौन होता है, डीजीपी कैसे बनें?

DGP Full Form क्या है? 

Full Form of DGP: Director General Police

DGP की फुल फॉर्म अंग्रेज़ी में Director General of Police होती है और हिंदी में DGP को पुलिस महानिदेशक कहते है। यह एक भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में एक थ्री स्टार रैंक का अधिकारी होता है जो किसी भारतीय राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में पुलिस डिपार्टमेंट का मुखिया होता है. Director General of Police को पुलिस आयुक्त के नाम से भी जाना जाता है. 

DGP Full Form
DGP/IPS Officer Uniform

DGP कौन होता है?

DGP किसी भी राज्य की पुलिस व्यवस्था का सबसे बड़ा और सम्मानित पद होता है। राज्य की पुलिस बल में DGP से बड़ा अधिकारी कोई नहीं होता है। DGP को राज्य की कानून व्यवस्था संबंधित फैसले लेने का अधिकार प्राप्त होता है। इसलिए DGP को पुलिस महानिदेशक कहते है। किसी भी राज्य या यू.टी. में 1 या अधिकतम 4 ही DGP के पद होते हैं. DGP का पद पाने योग्य सिर्फ वही व्यक्ति होता है जो IPS यानी भारतीय पुलिस सेवा की परीक्षा में सफल होता है।

Advertisement

DGP कैसे बन सकते है?

DGP का पद बहुत बड़ा पद होता है इसलिए इसे पाने की प्रक्रिया इतनी आसान नहीं होती है। IPS (Indian Police Service) की परीक्षा पास करने के बाद ही कोई व्यक्ति पुलिस आयुक्त का पद पाने के योग्य होता है. इस प्रक्रिया को नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से समझिए –

Advertisement
Advertisement
  • भारत में सिविल सर्विसेज के लिए UPSC द्वारा परीक्षा आयोजित कराई जाती है जो दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. 
  • इसमें भाग लेने के लिए आपको मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना होता है. UPSC परीक्षा में प्रारंभिक, मुख्य और इंटरव्यू तीन चरण होते है. 
  • अगर आप सिविल सर्विस की परीक्षा में सफल होते है और आपने आईपीएस चुना है तो आपको आपकी रैंक के अनुसार पुलिस बल में पद दिया जाता है. 
  • IPS के बाद आपको कई सारे पदों जैसे ASP, SP, SSP,  DIGP,  IGP के पदों पर प्रमोशन मिलता है और इन सबके बाद ADGP और अंत में DGP का पद प्राप्त होता है।

DGP के मुख्य कार्य क्या है?

  • DGP का सबसे मुख्य कार्य अपने राज्य में कानून व्यवस्था की देखरेख करना होता है ताकि राज्य की कानून व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे।
  • राज्य में अपराध दर कम करना DGP की जिम्मेदारी होती है।
  • DGP कानून संबंधित कई फैसले लेता है।
  • DGP अपने नियंत्रण में रहे वाले सभी पुलिस विभाग का निरीक्षण करता है।
  • हर वर्ष राज्य सरकार को राज्य की कानून व्यवस्था की रिपोर्ट भेजना DGP का कार्य होता है।

DGP Full Form Hindi in Airlines

Daugavpils International Airport: यह डुगावपिल्स, लात्विया में स्थित एक सार्जनिक हवाई अड्डा है. 
IATA कोड: DGP, ICAO: EVDA)

Other Full Forms of DGP


Other Full Forms: