DP क्या होता है, DP का फुल-फॉर्म क्या है?

Full form of DP: Display Picture or Desktop Picture

DP का फुल फॉर्म Display Picture या Desktop Picture होता है. हिंदी में DP ka full form ‘प्रदर्शन छवि’ या ‘प्रमूख छायाचित्र’ होता है. DP, इन्टरनेट और सोशल मीडिया पर किसी व्यक्ति विशेष का वह प्रमुख फोटो होता है जिससे उसकी पहचान की जा सके.

DP (Display Picture) का सोशल मीडिया पर मतलब Facebook, Instagram, Twitter, WhatsApp, इत्यादि सोशल नेटवर्किंग और मैसेजिंग वेबसाइट पर दिखने वाली प्रोफाइल पिक्चर से होता है. Profile Picture शब्द फेसबुक द्वारा अपने यूजर के प्रमुख फोटो को दिखाने के लिए की गई थी, लेकिन फेसबुक से पहले जो लोग ऑरकुट या अन्य सोशल वेबसाइट का यूज़ करते थे वो अब भी प्रोफाइल पिक्चर को डिस्प्ले पिक्चर ही कहते हैं. 

full form of DP
प्रोफाइल पिक्चर / Display Picture

प्रोफाइल पिक्चर या डिस्प्ले पिक्चर (DP) की सहायता से इन्टरनेट पर यूजर को पहचानना सरल हो जाता है क्योंकि किसी प्लेटफार्म पर एक विशेष व्यक्ति या यूजर के लिए हर जगह पर एक ही फोटो का इस्तेमाल किया जाता है.

लोकप्रिय DP प्लेटफार्म 

  • Facebook DP: फेसबुक का DP, यूजर के प्रोफाइल पर लगा होता है और जब भी वह कोई पोस्ट या कमेंट करता है तो सभी लोगों को उसका फेसबुक डीपी ही दिखाई देता है.
  • WhatsApp DP: व्हाट्सएप का DP, यूजर के WhatsApp Number के साथ जुड़ा होता है. जब भी कोई मेसेज सेंड करता है तो सामने वाले व्यक्ति को उसके नंबर और नाम के साथ उसका WhatsApp DP भी दिखाई देता है.
  • Instagram DP: Instagram का Display Picture, यूजर के प्रोफाइल पिक्चर को ही कहते हैं. यह भी फेसबुक डीपी की तरह ही होता है.

DP के अन्य फुल फॉर्म | Other DP Full Forms

हमने आपको सोशल मीडिया और इन्टरनेट पर DP ka Full Form बताया है लेकिन DP शब्द का इस्तेमाल अन्य कई सारे क्षेत्रों जैसे कि कंप्यूटर साइंस, शेयर बाज़ार, फोटोग्राफी आदि में भी किया जाता है. इन क्षेत्रों में DP का मतलब अलग-अलग होता है.

DP Full Form in Computer Science: Data Processing

कंप्यूटर साइंस में DP ka full form ‘Data Processing’ होता है. डाटा प्रोसेसिंग की प्रक्रिया के तहत कच्चे डाटा या बहुत सारे आंकड़ों को एकत्रित करने के बाद उनके विश्लेषण द्वारा आवश्यक सूचना प्राप्त की जाती है. Data Processing की प्रक्रिया में डाटा संग्रहण, डाटा विश्लेषण, डाटा की साफ़-सफाई, गणना, आदि स्टेप शामिल होते हैं.

Data Processing Example – उदहारण के लिए हम डाटा प्रोसेसिंग को ऐसे समझ सकते हैं कि एक बैंक के सभी खाताधारकों में से केवल उन खाताधारकों को चुनना जिन्होंने पिछले 6 महीने में केवल 10,000 रुपए का ही लेन-देन किया है. इस प्रक्रिया में सबसे पहले हम सभी अकाउंट होल्डर्स का डाटा इकठ्ठा करेंगे, फिर उसके बाद उसमें से एक्टिव खातों को अलग करेंगे, उसके बाद उन खातों का विश्लेषण करेंगे जिन्होंने किसी भी प्रकार का लेन-देन किया है और अंत में उन खाता धारकों के नाम अलग कर लेंगे जिन्होंने पिछले 6 महीने में केवल 10,000 तक का ही लेनदेन किया है. 

Data Processing के लिए बाज़ार में कई सारे सॉफ्टवेर उपलब्ध हैं जैसे कि MS Excel, Word, Tableau, Quill, इत्यादि.

Full form of DP in Stock Market: Depository Participant

डिपाजिटरी पार्टिसिपेंट (DP) एक एजेंट है जो निवेशकों और शेयर कंपनीज के बीच मध्यस्थ का काम करता है. डिपाजिटरी पार्टिसिपेंट की सहायता से ही निवेशक अपना पैसा डिपाजिटरी में निवेश करते हैं.

DP Full Form in Photography: Director of Photography

डायरेक्टर ऑफ़ फोटोग्राफी को ज्यादातर DOP कहा जाता है लेकिन कभी-कभी इसे DP भी कहा जाता है. डायरेक्टर ऑफ़ फोटोग्राफी का प्रमुख काम किसी भी फिल्म, विडियो, या टीवी सीरियल की शूटिंग करते समय कैमरा टीम को मैनेज करना और कैमरा एंगल, कैमरा पोजिशनिंग आदि के बारे में निर्देश देना होता है.

Full Form of DP in Programming: Dynamic Programming

Dynamic Programming किसी भी सॉफ्टवेर या एप्लीकेशन में रियल टाइम में समस्या को पहचानकर उसके अनुसार प्रोग्राम बनाने की प्रक्रिया है. डायनामिक प्रोग्रामिंग ऐसे सॉफ्टवेर और एप्लीकेशन में यूज़ की जाते है जिनका उपयोग बहुत सारे लोग एक साथ करते हैं.

More DP Full Forms:

  • Double Play: (Baseball)
  • Dynamic Positioning (Computer/Machines)
  • Dr Pepper (एक शीतल पेय पदार्थ)
  • Daily Pennsylvanian (पेनसिलवेनिया का एक दैनिक समाचार पत्र)

अन्य संक्षिप्त रूप: C.O | PAC | CPU | All Full Form List

TagDp full form, Full form of DP, DP ka full form, DP meaning Hindi, DP full form Hindi, DP abbreviation Hindi, DP abbr in Hindi, DP ki full form kya hai, DP ki full form Hindi me, DP full form in Hardware, DP full form in Computing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *