गेम ऑफ़ थ्रोंस से जुड़े 20 रोचक तथ्य – Game Of Thrones Facts in Hindi

खून-ख़राबे की भरमार, ड्रैगन और सेक्स दृश्यों से भरपूर टीवी का सबसे बड़ा और भव्य शो ‘Game Of Thrones’ इस साल की शुरुआत (पढ़ें अप्रैल) में अपने आठवें और अंतिम सीजन के साथ ख़त्म हो गया और अपने फैन्स के सामने सैकड़ों सवाल छोड़ गया. 

ज़बरदस्त एक्टिंग, भव्य सेट्स और बेहतरीन लोकेशन से सजा-धजा इस शो ने टेलीविज़न इंडस्ट्री के सारे रिकॉर्ड तोड़कर रख दिए थे. इस शो की कहानी और Twists के चलते सोशल मीडिया और इंटरनेट पर हर समय इसके बारे में चर्चा चलती ही रहती है.

गेम ऑफ़ थ्रोंस यूं तो केवल अंग्रेज़ी भाषा में ही प्रसारित होता है लेकिन इसकी पॉपुलैरिटी इतनी ज्यादा है कि दूसरी भाषाओं में भी इसे खूब देखा जाता है. आप लोगों ने या तो इस शो को देखा होगा और अगर नहीं भी देखा होगा तो इसके बारे में सुना ज़रुर होगा.

gyanbaksa.com इस पोस्ट में आपके लिए ‘Game Of Thrones’ से जुड़े हुए कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताने जा रहा है जो आपको शायद नहीं पता होंगे.

Facts About Game of Thrones (1-10):

1. पीटर डिंकलेज ( PETER DINKLAGE), जो TYRION LANNISTER की भूमिका निभाते हैं, ने एक फंतासी शो होने की वजह से पहले GOT करने से मना कर दिया था. बाद में जब उन्होंने इसकी कहानी का गहराई से अध्ययन किया तो वो इस शो को करने के लिए तैयार हो गये.

Peter Drinklage in Game of Thrones
Peter Drinklage

2. Game of Thrones का शुरुआती पायलट संस्करण Tom McCarthy के द्वारा निर्देशित किया गया था, जो कि HBO चैनल वालों को अच्छा नहीं लगा और उसे कभी रिलीज़ ही नहीं किया गया.

3. गेम ऑफ़ थ्रोंस में सेक्स और न्यूड दृश्यों की भरमार है, इसलिए इसमें काम करने के लिए बहुत सारे वास्तविक एडल्ट मूवीज में काम करने वाले एक्टर्स को चुना गया था.

4. PETER DINKLAGE द्वारा अभिनीत TYRION LANNISTER का किरदार अब तक सबसे ज्यादा बार स्क्रीन पर दिखाया गया किरदार है. GOT के सातवे सीजन के अंत तक वो 67 एपिसोड्स में से 61 एपिसोड में दिखाई दिए हैं.

5. Sansa Stark का किरदार निभाने वाली Sophie Turner ने उनके साथ पहले सीजन में काम करने वाले कुत्ते ‘Zunni’ को गोद ले लिया था. Zunni नाम के कुत्ते ने GOT के पहले सीजन में संसा स्टार्क के पालतू भेडिये का किरदार निभाया था.

Game of Thrones facts about Sophie turner and Zunni
Sophie Turner with Zunni

6. ‘Game of Thrones’ का सातवाँ सीजन आइसलैंड में शूट किया गया था, जहां कभी-कभी तापमान -28’C तक चला जाता था.

ये भी पढ़ें: ब्रहमाण्ड से जुड़े 31 रोचक तथ्य आपको आश्चर्यचकित कर देंगे.

7. Game of Thrones का पहला एपिसोड 11 April 2011 को प्रसारित हुआ था और अंतिम एपिसोड 19 May 2019 को प्रसारित किया गया है. GOT को Imdb पर 9.5/10 रेटिंग दी गयी है.

8. Game Of Thrones के पहले सीजन में Daenerys द्वारा खाया गया घोड़े का दिल दरअसल Gems का बना हुआ एक विशाल कैंडी बार था. इसे दिल के आकार का बनाया गया था.

9. Jack Gleeson के अनुसार जो कि दुखी और क्रूर राजा Joffrey Baratheon का किरदार निभाते हैं, उनका किरदार “Gladiator” में Joaquin Phoenix के कमांडर से प्रेरित था.

10. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा गेम ऑफ़ थ्रोंस के बहुत बड़े प्रशंसक और फैन हैं. एक बार छठे सीजन की शुरुआत में उन्होंने इसे सबसे पहले देखने की इच्छा दिखाई थी. HBO की टीम ने उनकी ये इच्छा पूरी की थी.

game of thrones fan Barack obama
Barack Obama – GOT Fan

Facts About Game of Thrones(11-20):

11. Robb Stark की पत्नी की भूमिका Oona Chaplin ने निभाई है। वह महान अभिनेता चार्ली Chaplin की पोती हैं।

12. गेम ऑफ़ थ्रोंस में यूज़ की गयी Dothraki नाम की भाषा एक वास्तविक भाषा है. इसे शो के लिए ख़ास तौर पर David J. Peterson ने डिजाईन किया था.

13. दूसरी यूज़ की जाने वाली भाषा HIGH VALRYIAN को भी सीखा जा सकता है. डुओलिन्गो (Duolingo) एप्प इसे ऑनलाइन सीखने की सुविधा देता है.

14. शो की अपार सफलता को देखते हुए लोग अपने बच्चों के नाम शो के किरदारों के नाम पर रखने लग गए हैं.

ये भी पढ़ें: Quiz: कितना जानते हैं आप दुनिया के देश और उनकी राजधानियों के बारे में?

15. Harrington द्वारा अभिनीत Jon Snow का लोकप्रिय किरदार पहले Iwan Rheon द्वारा निभाया जाना था. बाद में Iwan Rheon ने Roose Bolton के दुखी और मक्कार बेटे Ramsay का किरदार निभाया था.

Jon Snow in GOT
Jon Snow in GOT

16. Torrent Freak नामक वेबसाइट के अनुसार सन 2012 से 2017 के बीच Game Of Thrones दुनिया में सबसे ज्यादा पायरेटेड शो था.

17. सातवें सीजन के अंत तक GOT में अब तक लगभग 150965 मौतें हो चुकी हैं. 

18. GOT के अंतिम सीजन की प्रोडक्शन कास्ट $100 मिलियन को पार कर गयी थी.

19. आठवें सीजन के स्टार्ट होने से पहले ही आधे से ज्यादा किरदार ख़त्म हो चुके थे.

20. शो में बहुत सारे न्यूड सीन्स की वजह से Emilia Clarke पहले इस शो को करने से कतरा रही थी. 

Emilia Clarke in Game of Thrones
Emilia Clarke in GOT

उम्मीद है कि आपको इन Game Of Thrones Facts को पढ़ने के बाद कुछ नया सीखने को मिला होगा या गेम ऑफ़ थ्रोंस को फिर से देखने की इच्छा जाग्रत हुई होगी. अगर आपको भी ऐसे कुछ मजेदार फैक्ट्स पता हैं तो हमें कमेन्ट सेक्शन में बताइये.


Sources: HBO | Making Game of Thrones

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Add to Collection

No Collections

Here you'll find all collections you've created before.

Close