बैक्टीरिया से जुड़े 40+ रोचक तथ्य और जानकारी – Bacteria in Hindi

Bacteria in Hindi: बैक्टीरिया जिन्हें हिन्दी में जीवाणु कहा जाता है, पृथ्वी पर पाए जाने वाले कुछ सबसे पहले जीवों में से एक हैं. बैक्टीरिया एकल कोशिका वाले जैविक इकाई हैं जिन्हें इंसानी आँखों से देखा जाना संभव नहीं है.

बैक्टीरिया पृथ्वी पर सभी प्रकार के वातावरण और स्थानों पर मौजूद हैं. यह मिट्टी, पानी, कचरे, जमीन के आंतरिक हिस्सों इत्यादि अधिकांश जगहों पर उपस्थित रहते हैं. जीवाणु अन्य जीवों जैसे मनुष्य, पशु इत्यादि और पौधों के शरीर के अन्दर परजीवी के तौर पर भी जीवित रहते हैं. 

बैक्टीरिया के बारे में खोज और अध्ययन को जीवाणु विज्ञान (Bacteriology) कहा जाता है जो सूक्ष्म जीव विज्ञान (Micro-biology) की एक शाखा है.

Advertisement

जीवाणु या बैक्टीरिया मनुष्य जीवन के लिए अत्यधिक आवश्यक जीव हैं तो वहीं ये अनेक रोगों के कारण भी हैं, जिनसे हर साल लाखों लोगों की जान चली जाती है.

इस पोस्ट में हम बैक्टीरिया से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों और जानकारी के बारे में बताएंगे (Facts about Bacteria in Hindi).

बैक्टीरिया क्या ? Bacteria in Hindi

बैक्टीरिया एकल कोशिका वाले जीव होते हैं, जिन्हें प्रोकैरियोट्स के रूप में वर्गीकृत किया गया है. बैक्टीरिया या जीवाणुओं के अन्दर नाभिक (Nucleus) का अभाव होता है. बैक्टीरिया का डीएनए स्वतंत्र रूप से धागेनुमा या गोलाकार टुकड़ों के अन्दर तैरता रहता है.

ज्यादातर जीवाणुओं की कोशिकाएं दो सुरक्षात्मक आवरणों से घिरी रहती हैं, जिनमें बाहरी आवरण  भित्ति और आंतरिक आवरण झिल्ली के रूप में होता है. कुछ बैक्टीरिया के अन्दर तीसरी और बाहरी सुरक्षात्मक परत भी होती है.   

बैक्टीरिया से जुड़े रोचक तथ्य – Bacteria Facts in Hindi (1-10)

1. पृथ्वी पर बैक्टीरिया लगभग 3.5 अरब साल से भी ज्यादा समय से हैं और विभिन्न शोधों के अनुसार मनुष्य जाति के अंत के बाद भी लंबे समय तक बैक्टीरिया धरती पर बने रहेंगे.

Facts about bacteria in Hindi
Bacteria Facts in Hindi

2. बैक्टीरिया मनुष्य जाति के लिए फायदेमंद और हानिकारक दोनों भूमिका निभाते हैं. हमारे शरीर के अन्दर  भारी संख्या में बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो विभिन्न शारीरिक गतिविधियों को पूरा करने के लिए अत्यधिक जरूरी होते हैं. शरीर के बाहर भी कई प्रकार से बैक्टीरिया हमारी सहायता करते हैं.

3. बैक्टीरिया जनित रोगों से पृथ्वी पर हर साल करोड़ों लोगों की मौत होती है. हालांकि हमने अनेक एंटीबायोटिक दवाओं की खोज की है, लेकिन बैक्टीरियाओं की संख्या और उनके प्रभाव को देखते हुए यह अभी बहुत कम है.

4. Bacteria Reproduction in Hindi: बैक्टीरिया के प्रजनन की दर बहुत तेज होती है. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर एंड लाइफ साइंसेज के अनुसार, अधिकांश बैक्टीरिया द्विआधारी विखंडन नामक एक प्रक्रिया से गुणा करते हैं । इस प्रक्रिया में, एक एकल जीवाणु कोशिका, जिसे “जनक” कहा जाता है, अपने डीएनए की एक प्रति बनाता है और इसकी सेलुलर सामग्री को दोगुना करके बड़ा होता है। तब कोशिका अलग हो जाती है, डुप्लीकेट की गई सामग्री को बाहर धकेलती है और दो समान “बेटी” कोशिकाओं का निर्माण करती है।

कुछ जीवाणु प्रजातियां, जैसे कि सायनोबैक्टीरिया और फर्मिक्यूट्स, नवोदित के माध्यम से प्रजनन करते हैं। इस मामले में, बेटी कोशिका माता-पिता के अपमान के रूप में बढ़ती है। यह एक छोटे नब के रूप में शुरू होता है, तब तक बढ़ता है जब तक कि यह अपने माता-पिता के समान आकार का न हो जाए, और अलग हो जाए।

5. वैज्ञानिकों द्वारा लगाए अंदाजे के अनुसार पृथ्वी पर बैक्टीरिया की संख्या 5 मिलियन ट्रिलियन ट्रिलियन के बराबर है, जो धरती पर पाई जाने वाली अन्य सभी प्रजातियों से कहीं ज्यादा है.

6. इंसानों ने सबसे पहली बार बैक्टीरिया को 1674 में ही देखा. सबसे पहले डच वैज्ञानिक  एंटोनी वैन  ल्यूवेनहॉक ने अपने नए आविष्कार माइक्रोस्कोप की मदद से छोटे जीवाणु “एनिमैक्यूल्स” को तैरते हुए देखा.

6. हमारे शरीर में कुल मानवीय कोशिकाओं से 10 गुना ज्यादा बैक्टीरिया कोशिकाएं पाई जाती हैं.

7. हमारे शरीर के सभी कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करने वाला माइटोकॉन्ड्रिया, जिसे हमारे शरीर का पावर हाउस कहा जाता है दरअसल बैक्टीरिया के ही वंशज हैं जो अरबों साल के विकास क्रम में हमारे शरीर के अन्दर स्थापित हो गए हैं.

8. बैक्टीरिया के ट्रेवल करने की रफ़्तार बहुत तेज होती है. E-Coli नाम का बैक्टीरिया अपनी लम्बाई की 25 गुना दूरी केवल 1 सेकंड में तय कर सकता है. यह रफ़्तार 135/घंटे के बराबर है.

Advertisement
Advertisement
E-Coli Bacteria
E-Coli Bacteria

9. सामान्य भ्रांति है कि बैक्टीरिया की वजह से जुकाम और सर्दी जैसी बीमारियां होती है, लेकिन सर्दी-जुकाम जैसे रोग असल में वायरस की वजह से होते हैं ना की बैक्टीरिया की वजह से.

10. कुल ज्ञात बैक्टीरिया में से 99% बैक्टीरिया मनुष्यों को कोई नुकसान नहीं पहुचाते हैं. 1% बैक्टीरिया की वजह से ही बुखार, तपेदिक, प्लेग, निमोनिया, हैजा, इत्यादि बीमारियां होती हैं.

Bacteria Facts Hindi
Bacteria Facts Hindi

बैक्टीरिया से जुड़े रोचक तथ्य – Facts about Bacteria in Hindi (11-21)

11. जिस प्रकार से हर इंसान के उंगलियों के निशान यूनिक होते हैं, उसी प्रकार प्रत्येक इंसान की टुंडी (Belly Button) की संरचना भी यूनिक होती है. ऐसा हमारे शरीर के अन्दर विशेष बैक्टीरिया संयोजन के कारण होता है.

12. हमारे शरीर से निकलने वाले पसीने से आने वाली गंध, उसके साथ निकलने वाले बैक्टीरिया की वजह से होती है. पसीने की स्वयं में अपनी कोई गंध नहीं होती है.

13. जब दो व्यक्ति आपस में चुम्बन (Kiss) का आदान-प्रदान करते हैं तो उनके बीच एक अरब से भी ज्यादा जीवाणुओं का ट्रांसफर होता है.

Bacteria facts about Kiss in Hindi
Facts about Bacteria in Hindi

14. ” Gonorrhe” नामक बैक्टीरिया अपने वजन से लाख गुना ज्यादा वजन खींच सकता है. यह पृथ्वी पर पाए जाने वाला सबसे मजबूत ज्ञात बैक्टीरिया है.

15. गंगा नदी के पानी का लम्बे समय तक गंदा ना होने  या ना सड़ने की वजह उसमें पाए जाने वाले ऐसे बैक्टीरिया हैं जो सड़न पैदा करने वाले कीटाणुओं को ख़त्म कर देते हैं.

16. हमारे मुंह से सुबह के समय आने वाली गंध भोजन की वजह से नहीं, बल्कि बैक्टीरिया की वजह से होती है. जो रात में कठोर होकर सूख जाते हैं.

17. मिट्टी में पाए जाने वाला एक्टीनोमाइसीट्स नाम का बैक्टीरिया, बारिश के समय उठने वाली सोंधी खुशबू का कारन होता है. पाने के अन्दर मिट्टी का स्वाद भी इसी बैक्टीरिया की वजह से होता है.

18. बैक्टीरिया भोजन के बिना जीवित नहीं रह सकते, इसलिए उन्हें हर समय ऐसी परिस्थितियों की आवश्यकता होती है जिसमें वो जीवित रहने के लिए आवश्यक भोजन की व्यवस्था कर सकें.

19. अधिकांश: किसी भी तरह की एंटीबायोटिक दवा, उसी बैक्टीरिया का इस्तेमाल करके बनाई जाती है जिसके खिलाफ उसका प्रयोग करना है.

Facts about Bacteria in Hindi
Facts About Bacteria in Hindi

20. एंटीबायोटिक दवाएं कभी-कभी हानिकारक बैक्टीरिया के साथ कुछ आवश्यक और लाभदायक बैक्टीरिया को भी ख़त्म कर देती हैं. ऐसी परिस्थिति में हमारे शरीर में सूजन, अपच या रिएक्शन जैसी समस्या पैदा हो सकती है.

21. तैरते हुए बैक्टीरिया घनत्व बढ़ाने में अत्यधिक सहायक होते हैं. कुछ वैज्ञानिक कुछ वैज्ञानिकों ने  सूखे को समाप्त करने के लिए बादलों में बैक्टीरिया का छिड़काव करने का प्रस्ताव  रखा है।

इस आर्टिकल में हमने आपको बैक्टीरिया/जीवाणु से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों जैसे बैक्टीरिया क्या होता है (Bacteria Kya Hai), बैक्टीरिया की संरचना और प्रजनन के तरीकों और उनसे जुड़े 20+ रोचक तथ्यों (Facts about Bacteria in Hindi) के बारे में बताया है.

अन्य रोचक तथ्य:

अगर आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है या आपके पास बैक्टीरिया से जुड़ा ऐसा ही कोई अन्य रोचक तथ्य है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं.