प्यार के बारे में 31 मनोवैज्ञानिक तथ्य जो आपको प्यार का मतलब समझाएंगे

coronavirus live tracking

Psychology Love Facts in Hindi

प्यार (Love) दुनिया की कुछ सबसे खूबसूरत घटनाओं में से एक है. प्यार मनुष्य एवं अन्य जीवों के जीवन का वह महत्वपूर्ण हिस्सा है जो उन्हें बेहतर बनाने और दुनिया को खुश-नुमा नज़रों से देखने के लिए प्रेरित करता है.

यूँ तो विज्ञान की परिभाषा में प्यार हमारे दिमाग में होने वाली अन्य बहुत सारी रासायनिक क्रियाओं की तरह ही एक प्रक्रिया है जिसमें हमारे अंदर किसी दूसरे व्यक्ति के लिए भावनाएं पैदा होने लगती है. लेकिन यह इतना सरल भी नहीं है, मनोवैज्ञानिक नज़रिये से प्यार को समझना हमेशा ही जटिल रहा है. 

क्या आपने कभी सोचा है कि किसी व्यक्ति को हम पहली ही नजर में प्यार करने लगते हैं तो किसी के साथ सालों रहने के बाद भी उसे पसंद करना कठिन होता है? क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्या होता है जब हम किसी के साथ प्यार में पड़ते हैं तो हमें उसकी सारी बातें सही लगती हैं? ऐसा क्या है कि किसी व्यक्ति की तरफ हम केवल शारीरिक तौर पर आकर्षित होते हैं तो किसी अन्य के साथ हम पूरी ज़िंदगी गुजारना चाहते हैं?

प्यार भावनाओं का सैलाब है. इसे समझना उतना ही कठिन है जितना कि मानव मस्तिष्क को. ज्ञानबक्सा के ख़ास सेक्शन LallanTop Facts में आपको प्यार से जुड़े कुछ ऐसे ही मनोवैज्ञानिक सवालों के जबाब जानने को मिलेंगे. 

प्यार के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य | Love Facts in Hindi – (1-15)

Psychology love facts in hindi

#1. BBC में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार किसी को पहली नजर में ही पसंद करने में केवल 90 सेकंड से 4 मिनट का समय लगता है. जब आप किसी से बात करते हैं तो उस समय आपका इम्प्रैशन आपकी बॉडी लैंग्वेज पर ज्यादा निर्भर करता है ना-कि इस पर कि आप क्या बात कर रहे हैं.

#2. कुछ रिसर्च के अनुसार जब लोग एक दूसरे के प्यार में होते हैं तो एक दूसरे की आँखों में देखने के महज 3 मिनट में उनका दिल एक साथ धड़कने लगता है.

#3. अनेक अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि दुनिया भर में ज्यादातर समय पुरुष पार्टनर ही प्यार का इज़हार पहले करते हैं. दुनिया के लगभग 90% लोग पहले ‘I Love You’ बोलते हैं.

#4. किसी भी ऐसे व्यक्ति के साथ जिसे हम प्यार करते हैं उसे गले लगने पर हम राहत महसूस करते हैं. ऐसा Oxytocin, नाम के हारमोन की वजह से होता है जो गले लगने के दौरान हमारे शरीर में एक्टिव होता है.

#5. मनुष्य हमेशा सोचता रहा है कि केवल वही ऐसा प्राणी है जो जीवन भर किसी एक व्यक्ति से प्यार कर सकता है और शादी कर सकता है. लेकिन रिसर्च बताते हैं कि बहुत सारे जानवर जैसे कि भेड़िए, लंगूर, बंदर, दीमक इत्यादि भी एकल प्यार/शादी (Monogamy) में भरोसा करते हैं.

#6. आपने सुना होगा कि प्यार अँधा होता है, यह एक तरह का सच है. प्यार में होना और ड्रग्स लेना दोनों ही प्रक्रियाएं दिमाग के सामान हिस्से को प्रभावित करती हैं. दोनों ही परिस्थितियों में दिमाग के अंदर डोपामाइन नाम का कंपाउंड  बहता है जो हमें नशे जैसा महसूस कराता है.

about love couples in hindi

#7. दो प्यार करने वाले लोगों की पसंद – नापसंद धीरे-धीरे सामान होने लगती है. जब हम किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो हमें प्यार करता है तो हम उसकी बातों और काम-काज से प्रभावित महसूस करने लगते हैं.

#8. कभी-कभी अपने प्रेमी की केवल फोटो देखने भर से हमें राहत मिलती है और हम अच्छा महसूस करने लगते हैं.

#9. जितने ज्यादा समय तक दो प्रेमी अपने प्यार को दुनिया से छिपा कर रखते हैं उनके बीच का प्यार उतना ही बढ़ता जाता है. दरअसल किसी तीसरे का हस्तक्षेप न होने से उनके बीच ग़लतफ़हमियाँ कम होती है और वो अपने प्यार को ज्यादा अच्छे से निभा पाते हैं.

#10. जब आप किसी खुश-हाल रिलेशनशिप में होते हो तो आपका व्यक्तित्व पहले से ज्यादा निखर कर आता है. जब हम किसे से प्यार करते हैं तो हम परवाह करना और दूसरों की इज़्ज़्त करना सीखते हैं. हम कुछ भी ऐसा नहीं करना चाहते जिससे हमारे साथी को दुःख पहुचे. इन्ही सब कोशिशों के बीच हम बेहतर इंसान बनने लगते हैं.

#11. जिन लोगों को किसी का प्यार नहीं मिलता है वो लोग ज्यादा अकेलेपन और अवसाद से ग्रस्त होते हैं. ऐसे लोगों में ह्रदयघात की संभावना भी बढ़ जाती है. 

#12. जब हम किसी के साथ casual relationship रखते हैं तो हम उसके शारीरिक सौष्ठव से प्रभावित होते हैं, लेकिन जब बात लम्बे समय तक सम्बन्ध निभाने की होती है तो साथी का व्यक्तित्व ज्यादा मायने रखता है.

#13. प्यार किसी भी व्यक्ति के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के सालों तक किये रिसर्च से पता चलता है कि सफल और असफल प्यार आपकी ज़िंदगी को बना या बिगाड़ सकता है.

love facts in hindi

#14.   journal Personal Relationships में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार जो कपल साथ में कॉमेडी मूवीज देखते हैं या साथ बैठकर ज्यादा हसते हैं उन लोगों की रिलेशनशिप ज्यादा मजबूत और संतोषजनक होती है. 

#15. The Journal of Social Psychology द्वारा किये एक अध्ययन से पता चलता है कि पुरुष, महिलाओं की तुलना में जल्दी प्यार में पड़ जाते हैं. 

प्यार के बारे में मनोवैज्ञानिक तथ्य | Love Facts in Hindi – (15-30)

#16. जो प्रेमी जोड़े अपने सेक्सुअल रिलेशनशिप में ज्यादा एक्टिव और खुले विचारों के होते हैं उनके आपसी सम्बन्ध दूसरों की तुलना में ज्यादा मजबूत होते हैं. 

#17. स्टडीज के अनुसार जिन लोगों के प्रेम जीवन में स्थायित्व होता है उनका प्रोफेशनल जीवन तुलनात्मक तौर पर ज्यादा सफल होता है. ऐसे लोग ज्यादा पैसा कमाते हैं, प्रोमोशन पाते हैं और अपने जॉब से संतुष्ट महसूस करते हैं.

#18. CNN की एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ विशेष रंग के कपड़े पहनने से आपके पार्टनर का आपकी तरफ सेक्सुअल आकर्षण बढ़ सकता है. जैसे कि हो सकता है ब्लैक कलर की ड्रेस में आप किसी और रंग की ड्रेस से ज्यादा आकर्षक लगोगी.

#19. जब हम किसी की तरफ प्यार से देखते हैं तो हमारे पलक फैल कर चौड़े हो जाते हैं. – Source

#20. स्टडीज से निष्कर्ष निकला है की समय के साथ प्यार की प्राथमिकताएं बदल जाती हैं. प्यार की शुरुआत में जहां उत्साह, रोमांस और एडवेंचर ज्यादा होता है वहीं लगभग एक साल गुजरने के बाद आपके सम्बन्ध में गंभीरता ज्यादा आ जाती है. ऐसा होने का एक जैविक कारण है. यह दोनों प्रेमियों के अंदर neurotrophin protein के स्तर में बदलाव के कारण होता है.

love phobia in hindi

#21. कुछ लोग कभी प्यार का एहसास नहीं कर पाते हैं. इस रोग को hypopituitarism कहते हैं. इस रोग में व्यक्ति प्यार के भाव को समझने की क्षमता खो देता है.

#22. जिन लोगों में आत्म सम्मान की भावना ज्यादा मजबूत होती है, उनका प्रेम जीवन भी ज्यादा खुश और मजबूत होता है.

जिन लोगों में आत्म सम्मान की भावना ज्यादा मजबूत होती है, उनका प्रेम जीवन भी ज्यादा खुश और मजबूत होता है.

#23. जब आप किसी व्यक्ति को खतरे और मुसीबत की परिस्थिति में मिलती हैं तो उसके साथ आपके प्यार में पड़ने के आसार, सामान्य परिस्थितियों में मिले व्यक्ति की तुलना में ज्यादा मजबूत होते हैं. ऐसा शायद इसलिए होता है क्योंकि खतरे की स्थिति में किसी को साथ पाकर आप सुरक्षित महसूस करते हैं.

#24. जीवन में अच्छी तरह से settledलो लोगों की तुलना में स्ट्रगल कर रहे लोग, जॉब ढूंढ रहे लोग या घर से दूर रहने वाले लोग ज्यादा जल्दी प्यार में पड़ जाते हैं.

#25. पुरुष और महिलाओं का दिमाग एक दूसरे को देखते समय अलग-अलग तरीके से काम करता है. जब पुरुष महिलाओं को प्रेमी के तौर पर देखते हैं तो दिमाग का Visual process करने वाला हिस्सा सक्रिय होता है वही जब महिलाएं पुरुषों को देखती हैं तो उनके दिमाग का याददाश्त वाला हिस्सा ज्यादा एक्टिव होता है.

#26. सेक्स और प्यार को हमारा दिमाग अलग तरीके से देखता है. प्यार के बारे में सोचने पर हमारे दिमाग में रचनात्मक और गंभीर विचार आते हैं, वही जब हम सेक्स के बारे में सोचते हैं तो दिमाग तुरंत फैसले लेने के बारे में और केवल उस पल के बारे में ज्यादा सोचता है.

#27. एक स्टडी के अनुसार भूखे पेट की तुलना में खाना खाने के बाद लोग ज्यादा अच्छे से रोमांस करते हैं.

about love manovigyan in hindi

#28. जब हम किसी के प्यार में होते हैं तो हमारे काम करने की क्षमता कम हो जाती है. ऐसा दिमाग के एक जगह पर concentrate न कर पाने की वजह से होता है.

#29. एक सर्वे के अनुसार अमेरिका की 52% महिलाएं सोचती हैं कि उनका पति उनके जन्म-जन्मान्तर का साथी (soulmate) नहीं है.

#30. इतिहास में इंसानों के पसीने से ऐसे इत्र बनाए जाते थे जो प्रेम के लिए आकर्षण का काम करते थे. 

प्यार एक कभी पूरी तरह ना समझे जाने वाला विषय है, इसलिए उसके बारे में जितना अधिक बताया जाए उतना ही कम है. इस पोस्ट में हमने आपको प्यार से जुड़े कुछ रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य (Psychology Love Facts in Hindi) बताए  हैं, जिन्हें पढ़कर उम्मीद है कि आपकी प्यार के बारे में समझ बढ़ जाएगी.

इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें जिससे कि उनको भी प्यार के बारे में कुछ अच्छी बातें समझने का मौक़ा मिल सके.


यह भी पढ़ें:

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Add to Collection

No Collections

Here you'll find all collections you've created before.

Close