तोते के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी और 11 रोचक तथ्य

Everything About Parrot in Hindi: तोता एक बहुत ही खूबसूरत और बुद्धिमान पक्षी होता है. तोता उन कुछ गिने-चुने जीवों में से है जो मनुष्य की नक़ल करने में सक्षम होते हैं. तोते (Parrot) का वैज्ञानिक नाम ‘सिटाक्यूला केमरी’ होता है.

यह पक्षियों के Psittaciformes समूह का सिटैसिडी (Psittacidae) कुल का पक्षी है जिसकी  लगभग 92 पीढ़ियों में 393 प्रजातियाँ पाई जाती हैं. तोता ज्यादातर गर्म और उष्णकटिबंधीय इलाकों में पाया जाता है. तोते की सबसे ज्यादा प्रजातियाँ दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में पाई जाती हैं.

इस पोस्ट में हम आपको तोते के बारे में उससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ जैसे तोते का वैज्ञानिक वर्गीकरण, तोते की शारीरिक संरचना, उसके रहन-सहन, खाने की आदतें, प्रजनन के तरीके आदि के बारे में विस्तार से बताएँगे. इस पोस्ट में आपको तोते से जुड़े 15 रोचक तथ्य भी जानने को मिलेंगे.

तोते का वैज्ञानिक वर्गीकरण | Scientific Classification of Parrot in Hindi

  • वैज्ञानिक नाम: सिटाक्यूला केमरी
  • किंगडम/जीव-समूह: पशु
  • वर्ग: पक्षी
  • गण/समूह: Psittaciformes (सिटैसिफ़ॉर्मीस)
  • कुल/परिवार: सिटैसिडी (Psittacidae
  • प्रमुख प्रजातियाँ: तोते की लगभग 400 प्रजातियाँ ज्ञात हैं जिनमें प्रमुख हैं काकातुआ (Cacatua), मकाउ (Macaw), काकटेल (cockatiels), parakeets, इत्यादि.
Scientific Classification of Parrot in Hindi

यह भी पढ़ें: 75 रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य 

तोते के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी | Everything About Parrot in Hindi

Parrots की बहुत सारी प्रजातियाँ पाई जाती हैं जिनकी अपनी अलग विशेषताएँ होती हैं, लेकिन सभी तोतों में कुछ विशेषताएं एक सामान होती हैं. यहाँ हमने तोते की शारीरिक संरचना, उसके रहन-सहन, खाने की आदतें, प्रजनन के तरीके आदि के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है.

तोते की शारीरिक संरचना | Physical Characteristics Of Parrot in Hindi

Physical Characteristics Of Parrot in Hindi

तोते की सबसे बड़ी शारीरिक पहचान उसकी लम्बी मुड़ी हुई मजबूत चोंच होती है. तोते के पैर भी काफी मजबूत होते हैं. तोते के प्रत्येक पैर में 4 उंगलियाँ होती हैं, जिनमें से 2 आगे की तरफ और दो पीछे की तरफ मुड़ी हुई होती हैं.

तोते की अलग-अलग प्रजातियों का वजन और आकार भी अलग-अलग होता है. तोते का वजन 64 ग्राम से 1.6 किलो तक हो सकता है. तोते के शरीर का आकार भी 3.5 इंच से 40 इंच तक पाया जाता है. ककापो (Kakapo) नाम का तोता 4 किलो तक वजनी होता है वही सबसे छोटे आकार का तोता पिग्मी (Pygmy) आकार में महज 3 इंच लंबा और 10 ग्राम भारी होता है.

तोता एक रंग-बिरंगा पक्षी है. दुनियाभर में अनेक रंगों के तोते पाए जाते हैं. हरे, नीले, पीली, महरूम, सफ़ेद और बहुरंगी रंगों के तोते अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्द हैं.

तोते की भौगोलिक उपस्थिति | Habitat Info about Parrot in Hindi 

Habitat Info about Parrot in Hindi

तोता एक उष्णकटिबंधीय जीव है जो ज्यादातर गर्म इलाकों में रहता है. मेक्सिको, दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया आदि देशों में तोतों की सर्वाधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं. भारत में भी तोता बहुतायत के साथ पाया जाता है. भारत में तोते की बहुत सारी प्रजातियाँ पाई जाती हैं जिनमें से हरा तोता सबसे अधिक संख्या में पाया जाता है. तोतों की कुछ प्रजातिया ठंडे और बर्फीले क्षेत्रों में भी पाई जाती हैं.

तोते का भोजन | Food Habits Of Parrots

तोतों में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह की प्रजातियाँ पाई जाती हैं. तोते के प्रमुख आहारों में फल, फूल, दानेदार फल, दालें, बीज, और छोटे कीड़े होते हैं. भारत में पाए जाने वाले तोतों के आहार में टमाटर, मिर्च, बेर इत्यादि प्रमुख हैं.

तोतों की चोंच बहुत मजबूत होते है जो उन्हें खाना ढूँढने और खाने में बहुत मददगार साबित होती है.

तोतों के रहन-सहन और प्रजनन का तरीका | Breeding Habits Of Parrots

तोते ज्यादातर समूह में रहते हैं. इनके समूहों की संख्या 2-3 से लेकर 25-30 तक हो जाती है. तोतों के अंदर पारिवारिक गुण भी पाए गए हैं. कुछ तोते एक ही साथी के साथ पूरा जीवन बिता देते हैं और अपने बच्चों का सही तरीके से जीवन-यापन करते हैं. ज्यादातर तोते पेड़ के अंदर कोटरों, भूमिगत सुरंगों और गुफाओं में घोंसला बनाकर रहते हैं. तोतों का जीवनकाल 20 साल से 80 सालों तक होता है. 

तोते घोंसले बनाकर अंडे देते हैं. तोते के अण्डों में से बच्चे निकालने में 18 से 30 दिन लगते हैं. तोते एक बार में 8-10 अंडे तक निकालते हैं. अण्डों में से बच्चे निकलने के समय वह बहुत छोटे होते हैं और शुरुआती दो सप्ताह तक उनके पास देखने की क्षमता भी नहीं होती है. तोते के बच्चों को पूरी तरह बड़ा होने में 1 साल से भी ज्यादा समय लग जाता है.

यह भी पढ़ें: बुध (Mercury) ग्रह की जियोग्राफी, संरचना और रोचक तथ्य

तोतों के बारे में 11 रोचक तथ्य | Interesting Facts About Parrot in Hindi 

Source- Pixabay

1. तोते भाषाओं के जानकार होते हैं. तोतों के अंदर शब्दों के उच्चारण की बेहतरीन क्षमता होती है. बहुत सारे तोतों को हम गाना गाते या डायलॉग बोलते हुए देखते हैं.

2. अफ्रीका में पाया जाने वाला स्लेटी (Gray) रंग का तोता, मनुष्य की आवाज की हूबहू नक़ल करने के लिए प्रसिद्घ है.

3. सबसे छोटे आकार के तोते Pygmy की लम्बाई महज हमारी उंगली के बराबर है.

4. दुनियाभर में पाई जाने वाले तोतों की प्रजातियों में से इस समय एक-तिहाई प्रजातियाँ ख़त्म होने की तरफ अग्रसर हैं. इसका कारण इंसानों की प्रकृति पर बढ़ती दखल है.

5. कई रिसर्च से पता चला है कि अधिकाँश प्रजातियों के नर और मादा तोते लगभग एक सामान ही दिखाई देते हैं.

6. तोता एक पालतू बनाए जा सकने वाला पक्षी है लेकिन तोते की अपने पालक के लिए वफ़ादारी हमेशा शंका में रहती है. मौक़ा मिलते ही तोते अपने मालिक के पास से उड़ जाते हैं.

7. तोतों के पंखों के अंदर कीटाणुओं से लड़ने के गुण पाए जाते हैं. तोते के पंख बैक्टीरिया से लड़ने वाला एक रसायन छोडती हैं जो चोट वगैराह लगने पर सहायक होता है.

8. तोता एक मात्र ऐसा पक्षी है जो अपना भोजन पैरों से पकड़कर करता है.

9. तोतों द्वारा इंसानी भाषा सीखने की क्षमता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ‘Puck’ नाम का तोता 1728 शब्दों के मतलब जानता है. 1995 में इस तोते को इसके लिए गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में जगह मिली थी.

10. तोते की कुछ प्रजातियों के उड़ने की स्पीड बहुत तेज होती है. कुछ तोते चीते के दौड़ने की स्पीड में उड़ सकते हैं.

11. तोते की कुछ प्रजातियों जैसे Kakapo में उल्लुओं वाले गुण होते हैं. ये तोते दिन में सोते हैं और रात को खाना ढूंढते हैं.   


इस पोस्ट में हमने आपको तोते से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियाँ जैसे कि तोते का वैज्ञानिक नाम, वर्गीकरण, तोते के रहन-सहन और भोजन की विशेषताएँ, तोते की प्रजनन विशेषताएँ (Everything About Parrot in Hindi) इत्यादि बताई हैं. साथ ही इस पोस्ट में आपको तोते के बारे में 11 रोचक तथ्य (11 Facts about Parrot in Hindi) भी जानने को मिले. अगर आपके मन में तोते के बारे में और कोई सवाल है तो आप कमेन्ट सेक्शन में पूछ सकते हैं. 


Sources:

यह भी पढ़ें: प्यार के बारे में 31 मनोवैज्ञानिक तथ्य जो आपको प्यार का मतलब समझाएंगे

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of