Advertisement

भारत में कुल कितने जिले हैं? राज्यवार संख्या – Districts in India

Districts in India: भारत एक विशाल देश है, यह क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का सांतवा सबसे बड़ा और दूसरा सर्वाधिक जनसंख्या वाला देश है. भारत को प्रशासनिक संचालन के लिए विभिन्न राज्यों में बांटा गया है. इस समय भारत में कुल 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश हैं. इन सभी राज्यों की सरकार के सफल संचालन के लिए इन्हें ज़िलों, तहसीलों और गाँवों में बांटा गया है.

आप अक्सर सोचते हैं कि भारत में कुल कितने राज्य हैं, भारत में कुल कितने जिले हैं (Bharat me kitne jile hai), सभी राज्यों में कुल जिलों की संख्या और उनके नाम क्या हैं? इस पोस्ट में हम भारत में कुल जिलों की राज्यवार संख्या और भारत के जिलों संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं. भारत के राज्यों से जुड़ी जानकारी के लिए आप [भारत में कुल कितने राज्य है] पोस्ट चेक कर सकते हैं.

भारत में कुल कितने जिले हैं? (How many districts in India)

भारत में इस समय कुल 739 जिले हैं, जिनमें से 28 राज्यों में कुल 694 जिले और 9 केंद्र-शासित प्रदेशों में 45 जिले हैं. 2011 की जनसंख्या के आधार पर भारत में कुल 640 जिले थे जो अब बढ़कर 739 हो गए हैं. जिलों की संख्या के आधार पर उत्तर-प्रदेश में सर्वाधिक 75 जिले हैं और गोवा में सबसे कम 2 जिले हैं. 

केंद्र-शासित प्रदेशों में सबसे ज्यादा जिले जम्मू-कश्मीर में हैं, जिसमें कुल 20 जिले हैं और सबसे कम जिलों की संख्या लक्षद्वीप और चंडीगढ में है. इन दोनों केंद्र-शासित प्रदेशों में 1-1 जिला है.

map of districts in india
Map (Districts in India) / source

जिला क्या है?

भारतीय संविधान के अनुसार, जिला या डिस्ट्रिक्ट किसी राज्य के अंतर्गत एक प्रशासनिक क्षेत्र है. जिला किसी भी राज्य सरकार के सुचारू संचालन के लिए एक निश्चित सीमा क्षेत्र के अन्दर बनाई गई एक प्रशासनिक इकाई है, जिसमें कई सारे गाँव और शहरी क्षेत्र शामिल होते हैं. 

सभी राज्यों में वहाँ की प्रशसनिक व्यवस्था के अनुसार जिलों को तहसील, तालुका या जनपद जैसी लघु प्रशासनिक इकाइयों में बाँट दिया जाता है. यह सभी तहसील, तालुका या जनपद को भी फिर और सूक्ष्म इकाइयों जैसे नगर निगम, नाग-पालिका, ग्राम-पंचायत, इत्यादि में बाँट दिया जाता है.

राज्यवार जिलों की संख्या | State-wise Districts in India

भारत में स्थित कुल 28 राज्यों में 694 जिलों की राज्यों के अनुसार संख्या नीचे टेबल में दी गई है.

राज्य का नामजिलों की संख्या
Andhra Pradesh / आंध्रप्रदेश13
Arunachal Pradesh / अरुणाचल प्रदेश25
Assam / असम33
Bihar / बिहार के जिले38
Chhattisgarh / छत्तीसगढ़28
Goa / गोवा2
Gujarat / गुजरात33
Haryana / हरयाणा22
Himachal Pradesh / हिमाचल प्रदेश12
Jharkhand / झारखण्ड24
Karnataka / कर्नाटक30
Kerala / केरला14
Madhya Pradesh / मध्य-प्रदेश55
Maharashtra / महाराष्ट्र36
Manipur / मणिपुर16
Meghalaya / मेघालय11
Mizoram / मिजोरम11
Nagaland / नागालैंड12
Odisha / ओडिशा30
Punjab / पंजाब22
Rajasthan / राजस्थान के जिले33
Sikkim / सिक्किम4
Tamil Nadu / तमिलनाडु38
Telangana / तेलंगाना33
Tripura / त्रिपुरा8
Uttar Pradesh / उत्तर-प्रदेश75
Uttarakhand / उत्तराखंड13
West Bengal / पश्चिम बंगाल23
Districts in India (States)

केंद्र-शासित प्रदेशों में जिलों की संख्या

इस समय देश में 9 केंद्र शासित प्रदेश हैं. इन सभी केंद्र-शासित प्रदेशों में कुल जिलों के संख्या 45 है.

यूनियन टेरिटोरी का नामजिलों की संख्या
Andaman and Nicobar Islands3
Chandigarh1
Dadra and Nagar Haveli and Daman and Diu3
Jammu and Kashmir20
Ladakh2
Lakshadweep1
Delhi11
Puducherry4
Districts in Union Territory of India

भारत में जिलों संबंधी महत्वपूर्ण सवाल जबाब 

यहाँ हमने भारतीय राज्यों में स्थित जिलों से जुड़े कुछ सवालों और रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी दी है.

जिले का प्रशासन कौन संभालता है?

भारत के सभी जिलों का संचालन और प्रशासनिक व्यवस्था, राज्य विशेष की जिम्मेदारी होती है. विभिन्न राज्यों में जिला स्तर पर प्रशासन की रूप-रेखा ज्यादातर अलग-अलग है लेकिन फिर भी कुछ बातें सभी में कॉमन होती हैं. ज्यादातर राज्यों में जिले के सर्वोच्च प्रशासनिक अधिकारी को जिला कलेक्टर या डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कहा जाता है.

पुलिस और क़ानून व्यवस्था पुलिस-अधीक्षक के नियंत्रण में होती है. कुछ मेट्रो सिटीज जैसे मुंबई, चेन्नई या कोलकता आदि शहरों में पुलिस व्यवस्था को कमिश्नर ऑफ़ पुलिस द्वारा सम्भाला जाता है.

क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा जिला कौनसा है?

क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा जिला गुजरात राज्य का कच्छ जिला है. कच्छ जिले का कुल क्षेत्रफल 45,652 वर्ग किलोमीटर है. कच्छ जिले में 10 तालुका, 939 गाँव और 6 नगरपालिकाएं स्थित हैं.

क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे छोटा जिला कौनसा है?

केंद्र-शासित प्रदेश पुदुच्चेरी का माहे जिला इंडिया का सबसे छोटा जिला है. माहे जिले का कुल क्षेत्रफल केवल 9 वर्ग किलोमीटर है. यह जिला भौगोलिक आधार पर केरल राज्य के अन्दर आता है लेकिन इसका प्रशासन पुदुच्चेरी द्वारा नियंत्रित किया जाता है.

भारत का सर्वाधिक जनसंख्या वाला जिला कौनसा है?

2011 की जनगणना के अनुसार महाराष्ट्र का थाणे जिला, जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा जिला है. उस समय थाने की जनसंख्या 11060148 थी. 2011 जनगणना के अनुसार थाने जिले का लिंगानुपात 886 और साक्षरता दर 84.53% थी.

भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला जिला कौनसा है?

2011 की जनगणना के अनुसार जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे छोटा जिला, अरुणाचल प्रदेश राज्य का दिबांग वैली जिला है. 2011 जनगणना के अनुसार दिबांग वैली की कुल जनसंख्या 8004 थी.

GDP के आधार पर सबसे अमीर भारतीय जिले कौनसे हैं?

जीडीपी (Gross Domestic Product) के आधार मुंबई देश का सबसे अमीर जिला है. 10 सबसे ज्यादा GDP वाले जिलों की लिस्ट नीचे टेबल में दी गई है.

S.N.जिले का नामजीडीपी (अरब)
1Mumbai / मुंबई$209
2Delhi / दिल्ली$167
3Kolkata / कोलकाता$150
4Bangalore / बंगुलुरु$83
5Hyderabad / हैदराबाद$74
6Chennai / चेन्नई$66
7Ahmedabad / अहमदाबाद$64
8Pune / पुणे$48
9Surat / सूरत$40
10Visakhapatnam / विशाखापत्तनम$26
Highest GDP Districts in India

Note: दिल्ली जिला नहीं है बल्कि कई जिलों का समूह है. GDP का निर्धारण करते समय समूचे दिल्ली का ही जीडीपी मापा जाता है, इसलिए इस लिस्ट में शामिल किया गया है.


इस पोस्ट में हमने आपको भारत में कितने जिले हैं (Bharat me kitne jile hai), राज्यवार जिलों की संख्या कितनी है, जिलों से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में बताया है. हमने इस जानकारी को आधिकारिक श्रोतों से जुटाया है और त्रुटिहीन रहने की पूरी कोशिश की है. अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हो.

Answers: Bharat me kul kitne jile hai, Bharat me kitne jile hai, districts in India, states in India, India me jile, Bharat me jile,

Advertisement
Source
Geo Directory IndiaNIC Portal
Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button
Copyright Content.
Close