माउस का फुलफॉर्म, बनावट और प्रकार

-Advertisements-

MOUSE full form: Manually Operated User Selection Equipment

MOUSE शब्द एक संक्षिप्त रूप नहीं है, इसलिए इसकी कोई औपचारिक फुलफॉर्म नहीं है. माउस का नाम उसकी बनावट के आधार पर रखा गया था. कंप्यूटर के साथ यूज़ होने वाला माउस की बनावट चूहे (MOUSE) से मिलती है, इसलिए इस इक्विपमेंट को ‘MOUSE’ नाम दिया गया था.

ऊपर दी गई ‘MOUSE full formManually Operated User Selection Equipment, लोगों के बीच लोकप्रिय फुलफॉर्म है. इस फुलफॉर्म को MOUSE की कार्य-प्रणाली के आधार पर बनाया गया है.हिन्दी में प्रचलित कुछ  ‘MOUSE का फुल फॉर्म’ इस प्रकार हैं- 

  • मैन्युअल रूप से संचालित उपयोगकर्ता चयन उपकरण।
  • यंत्रवत रूप से संचालित उपयोगकर्ता सिग्नल इंजन।
  • यांत्रिक रूप से संचालित यूजर सीरियल इंजन।

जानिए: CPU का फुल फॉर्म क्या होता है?

-Advertisements-

माउस क्या होता है? | About Mouse in Hindi

माउस (MOUSE) कंप्यूटर के साथ जुड़ा हुआ एक पोइंटिंग डिवाइस होता है जो कंप्यूटर स्क्रीन पर पॉइंटर या कर्शेर को नियंत्रित करने तथा उसकी सहायता से कंप्यूटर को निर्देश देने का काम करता है. 

माउस के प्रमुख भागों में उसके निचले हिस्से में लगा एक गोलाकार बॉल होता है जो माउस के मूवमेंट के साथ ही हिलता है और इस बॉल के अनुसार ही कंप्यूटर स्क्रीन पर पॉइंटर भी मूव करता है. ज्यादातर माउस में दो बटन भी होते हैं जो कंप्यूटर को विभिन्न निर्देश इनपुट देने के लिए काम में आते हैं.

-Advertisements-

माउस के प्रमुख प्रकार | Types of Mouse Hindi

आज के समय में जब कंप्यूटर बहुत विकसित और उच्च तकनीक वाले हो गए हैं तो उनके साथ MOUSE के फंक्शन और डिजाईन में भी तेजी से बदलाव आया है. माउस के तीन प्रचलित प्रकारों के बारे में नीचे बताया है.

types of mouse - mouse full form
Types of MOUSE | Full form of Mouse – Via
  • Trackball Mouse: यह सबसे पुराने बनाए गए माउस हैं. ट्रैकबॉल माउस के निचले हिस्से में एक मैकेनिकल बॉल लगा होता है जो मूवमेंट करता है. इस प्रकार के माउस की मूवमेंट स्मूथ नहीं होती है और धूल की वजह से जल्दी खराब भी हो जाते हैं.
  • Optical Mouse: ऑप्टिकल माउस के अन्दर मैकेनिकल बॉल की जगह पर इन्फ्रारेड सेंसिटिविटी टेक्नोलॉजी का यूज़ होता है. इन माउस के निचले हिस्से में एक इन्फ्रा रेड लाइट लगी होती है जो माउस के मूवमेंट को ट्रैक करती है और सेंसर उस मूवमेंट को कंप्यूटर तक पहुंचाता है. आज के समय इन्ही माउस को उपयोग में लाया जाता है.
  • Wireless Optical Mouse: यह माउस बिलकुल ऑप्टिकल माउस की तरह ही होते हैं लेकिन इनमें कंप्यूटर से जोड़ने के लिए वायर की जगह पर ब्लूटूथ या वायरलेस टेक्नोलॉजी का यूज़ किया जाता है.

MOUSE के अन्य फुलफॉर्म:

MOUSE: Making Opportunities for Upgrading Schools and Education

अपग्रेडिंग स्कूल और शिक्षा के अवसर बनाना (MOUSE) न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एक संगठन है जो छात्रों को उनके शैक्षणिक और कैरियर का समर्थन करते हुए, उनके स्कूलों में प्रौद्योगिकी सहायता और नेतृत्व प्रदान करने का काम करता है. यह एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो न्यूयॉर्क शहर की शिक्षा के साथ प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने पर केंद्रित है। 


Related QuestionMOUSE full form / Mouse meaning in Hindi, Mouse ki full form kya hai, Mouse ke prakar, Mouse types, Computer Mouse full form, Mouse kya hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0