लव का फुल फॉर्म क्या है, Love क्या है?

LOVE: प्यार, इश्क, मोहब्बत 

LOVE ka Full Form: LOVE अपने आप में एक पूरा शब्द है. यह किसी भी तरह का संक्षिप्त रूप नहीं है, इसलिए LOVE का कोई मानक फुल फॉर्म नहीं होता है. LOVE का हिन्दी में मतलब प्यार होता है. प्यार इंसानी ज़िंदगी के कुछ सबसे बेहतरीन एहसासों में से एक है, इसलिए लोग अपनी भावनाएँ प्रदर्शित करने के लिए अपने अनुसार LOVE शब्द के बहुत सारे Full form बनाते रहते हैं. 

इस आर्टिकल में हम आपको इन्टरनेट पर लोकप्रिय लव के बहुत सारे नामों के बारे में बताएंगे. इस पोस्ट में आप LOVE की परिभाषा, Full form of LOVE in Hindi, लव के पर्यावाची शब्द, इत्यादि के बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे.

LOVE क्या है? LOVE की परिभाषा 

LOVE इंसान द्वारा व्यक्त किया जाने वाला सर्वाधिक सुखद और आनंदमय एहसास है. प्यार एक किस्म की भावना है जिसमें हम किसी व्यक्ति या वास्तु से गहरे लगाव का अनुभव करते हैं. प्यार का अनुभव सीमाओं से परे है, यह व्यक्ति, वास्तु, जानवर, स्थान किसी के भी प्रति हो सकता है. लेकिन, प्यार का एहसास अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग तरह का होता है. किसी वस्तु या जानवर के प्रति आपका प्यार, माता-पिता के प्रति आपके प्यार से अलग हो सकता है. भाई-बहिनों के बीच का प्यार और पति-पत्नि या लड़के-लड़की के बीच का प्यार भिन्न तरह का हो सकता है.

full form of love
Love ka Full form

प्यार को शब्दों में बाँधना या परिभाषित करना, प्यार की महत्वता को कम करने जैसा है. लेकिन, हम आपको प्यार का शाब्दिक अर्थ समझाने के लिए प्यार की परिभाषा (Love Meaning in Hindi) यहाँ बता रहे है. 

विकिपीडिया के अनुसार: प्यार सबसे उदात्त गुण, सबसे गहरे पारस्परिक स्नेह या सरलतम आनंद के प्रति एक मजबूत और सकारात्मक भावना और मानसिक अवस्था है. सामान्यत: प्यार (Love) एक तीव्र आकर्षण या भावनात्मक लगाव को प्रदर्शित करता है.

ऊपर दी गई प्यार की परिभाषा महज शाब्दिक अर्थों को समाहित करती है, प्यार का मतलब किसी भी व्यक्ति के लिए अलग हो सकता है. 

जानिए: ICMR का फुल फॉर्म

LOVE का फुल फॉर्म (Full form of Love)

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि प्यार का कोई मानक पूर्ण रूप नहीं होता है लेकिन इन्टरनेट और सोशल मीडिया पर इसके बहुत सारे फुल फॉर्म पॉपुलर हैं. हम नीचे कुछ सर्वाधिक प्रचलित Love Full Forms यहाँ बता रहे हैं.

Love का पहला फुल फॉर्म 

L: Lifes 

O: Only 

V: Valuable 

E: Emotion

हिन्दी में LOVE का फुल फॉर्म: “ज़िन्दगी का एकमात्र कीमती एहसास”

जानिए: OK का फुल फॉर्म क्या है?

Love का दूसरा फुल फॉर्म 

L: Long-Lasting

O: Original

V: Valuable

E: Emotion

Love का हिन्दी में Full Form: लंबा टिकने वाला मौलिक एवं मूल्यवान एहसास

LOVE के अन्य फुल फॉर्म (Other Full Form of Love)

  • Lack Of Valuable Education
  • Land Of Sorrow, Ocean of Tears, Valley of Death, End of Life
  • Loss Of Valuable Energy
  • Life Of Very Emotional Person

LOVE के हिन्दी में अन्य नाम क्या हैं? 

हिन्दी में LOVE का शाब्दिक अर्थ प्यार होता है और प्यार को हिन्दी या उर्दू में कई सारे अन्य नामों से जाना जाता है. इन नामों को LOVE के पर्यावाची शब्द भी कह सकते हैं. प्यार के प्रमुख पर्यावाची शब्द हैं लगाव, प्रेम, अनुरुक्ति, इश्क, मोहब्बत, लाग, इत्यादि हैं.


इस पोस्ट में आपको LOVE का मतलब, LOVE ka Full Form, लव के पर्यावाची शब्द, Love की परिभाषा के बारे में जानकारी दी गई है. आप के अनुसार LOVE शब्द की फुल फॉर्म या लव की डेफिनिशन क्या बनती है, आप हमें कमेंट सेक्शन में बताएँ. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *