Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है

जब आप गूगल पर सर्च करते हो कि गूगल मेरा नाम क्या है(Google Mera Naam Kya Hai), तो आपको इस सवाल का जवाब गूगल द्वारा अलग-अलग परिस्थितियों में अनेकों तरीके से दिया जाता है।

अक्सर लोग गूगल पर सर्च करते हैं कि ‘गूगल मेरा नाम क्या है‘ ‘गूगल मेरा नाम बताओ‘ या ‘गूगल क्या तुम मेरा नाम बता सकते हो‘. इस आर्टिकल में हमने इन्ही सवालों के जवाब देने की कोशिश की है. 

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Google Mera Name Kya Hai /  Google Mera Naam Kya Hai सर्च करने पर गूगल किस किस प्रकार का जवाब देता है।

Advertisement

अगर आप चाहते हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है सर्च करने या बोलने पर गूगल आपका नाम ही जवाब के तौर पर बताए, तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में क्या सेटिंग करनी है यह भी इस पोस्ट में बताया जाएगा।

डेस्कटॉप या मोबाइल पर ‘Google Mera Name kya hai’ सर्च करने पर

जब आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल ब्राउजर पर Google.com वेबसाइट पर जाकर सर्च करते हैं कि ‘Google Mera Naam Kya Hai‘ या ‘गूगल मेरा नाम क्या है’ तो इसका जवाब नीचे दिए गए इमेज के अनुसार दिखाई देता है।

Google Mera Name Kya Hai

इस इमेज में आपके सर्च क्वेरी का जवाब के रूप में बहुत सारे वेबसाइट का लिंक दिखाई देते हैं।

यह जवाब हमारे द्वारा इंडिया में गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करने का रिजल्ट है अगर आप USA/UK या अन्य किसी देश में ‘Google Mera Naam Kya Hai’ क्वेरी सर्च करते हैं तो इसका जवाब अलग भी हो सकता है।

Google App पर सर्च करने पर।

गूगल ऐप भी गूगल वेबसाइट की तरह ही काम करता है, यहां पर भी आपको गूगल मेरा नाम क्या है सर्च करने पर इसका जवाब गूगल द्वारा आपका नाम नहीं बताया जाएगा।

अगर आप चाहते हैं कि जब भी आप गूगल से पूछे कि Google Mera Naam Kya Hai’ तो वो आपको आपका नाम बताए, इसके लिए आपको अपने मोबाइल में कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी. 

गूगल मेरा नाम क्या है 

गूगल से अपना नाम पूछने पर वह सही सही नाम बताए इसके लिए आपको उसके एक प्रोडक्ट ‘Google Assistant’ का यूज करना पडेगा. गूगल असिस्टेंट जैसा कि इसके नाम से प्रतीत होता है एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट है जो किसी भी मोबाइल या डेस्कटॉप पर एक वर्चुअल असिस्टेंट या सहायक के तौर पर काम करता है. 

गूगल असिस्टेंट टेक्स्ट और वॉइस दोनों तरीके से इनपुट/सवाल रिसीव करता है. इसे किसी भी एंड्राइड, विंडोज या आईओस आधारित स्मार्ट डिवाइस जैसे कि स्मार्टफ़ोन, स्मार्ट टीवी, टेबलेट या लैपटॉप में इस्तेमाल किया जा सकता है.  

Google Assistant की सहायता से कई प्रकार के दैनिक कार्यों को स्मार्ट तरीके से अपनी आवाज द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है जैसे कि  कोई गाना सुनना, न्यूज़ या स्टोरी सुनना, घरेलू स्मार्ट डिवाइसेज को कंट्रोल करना, इत्यादि.

गूगल असिस्टेंट कैसे डाउनलोड करें?

ज्यादातर एंड्राइड डिवाइस में गूगल असिस्टेंट पहले से ही इन्सटाल्ड आता है. अगर किसी एंड्राइड डिवाइस में यह प्री-इंस्टाल्ड नहीं है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं. Download Google Assistant Now

Download Google Assistant

आईओस एवं विंडोज डिवाइस के लिए भी गूगल असिस्टेंट को उनके एप्प स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए बस आपको एप स्टोर में जाकर ‘Google Assistant’ सर्च करना है.

गूगल असिस्टेंट से कैसे पूछें कि गूगल मेरा नाम क्या ?

गूगल असिस्टेंट को इंस्टाल करने के बाद किसी भी एंड्राइड फ़ोन में होम बटन को थोड़े समय के लिए दबाकर रखने पर वो ओपन हो जाएगा या आपके द्वारा ‘Hey Google‘ बोलने पर भी गूगल असिस्टेंट का पॉप अप ओपन हो जाएगा. अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित डिवाइस के लिए आप गूगल असिस्टेंट आइकॉन पर क्लिक करके भी इसे ओपन कर सकते हैं.

गूगल असिस्टेंट से कुछ भी सवाल पूछने जैसे कि ‘Google Mera Naam Kya Hai‘ के लिए नीचे दिए स्टेप को फॉलो करें.

Advertisement
Advertisement

– सबसे पहले ‘Hey Google’ बोलकर असिस्टेंट को ओपन करें. 

– आपके ओके गूगल बोलने पर असिस्टेंट की तरफ से जवाब आएगा कि ‘How can I help you‘ या ‘मैं आपकी क्या सहायता कर सकता हूँ’

– गूगल से अपना सवाल पूछें ‘Google Mera Name Kya Hai‘ 

– इस सवाल का जवाब गूगल असिस्टेंट की तरफ से दो तरफ से दिया जा सकता है. अगर आप पहली बार गूगल से अपना नाम पूछ रहे हैं तो उसका जबाब अलग रहेगा लेकिन दूसरी बार पूछने पर अलग जाबाब मिलेगा.

– मान लेते हैं कि आप पहली बार गूगल से अपना नाम पूछ रहे हैं तो आपके गूगल मेरा नाम क्या है पूछने पर असिस्टेंट की तरफ से जवाब आएगा ‘मैं आपको क्या कहकर बुला सकता हूँ‘ 

– गूगल को अपना नाम बताएं. एक बार आपका नाम बताने पर गूगल असिस्टेंट इसे अपने पास सेव कर लेगा. उसके बाद जब भी आप अपना नाम पूछेंगे तो गूगल यह नाम आपको बताएगा.  

गूगल असिस्टेंट में अपना नाम बदलें

अगर आप चाहते हैं कि गूगल असिस्टेंट आपको किसी और नाम से बुलाए तो आप जब चाहें अपना बदला हुआ नाम गूगल असिस्टेंट को बता सकते हैं. ऐसा आप नीचे दिए गए दो तरीके से कर सकते हैं.

1. गूगल असिस्टेंट ओपन करें और कहें.

  • हे गूगल, मेरा नाम बदलो
  • Google Assistant: अच्छा ठीक है, मैं आपको क्या बुला सकता हूँ.
  • मेरा नाम रवि (example) है.
  • Google Assistant: ठीक है आप चाहते हैं कि आपको रवि बुलाया जाए, क्या यह सही ?
  • हां
  • Google Assistant: ठीक है, आपको रवि नाम से बुलाया जाएगा.

2. आप गूगल असिस्टेंट की सेटिंग में जाकर ‘change my nickname’ ऑप्शन पर क्लिक करके भी अपना नाम बदल सकते हैं.

Google Mera Name Kya Hai

इस तरीके से आप गूगल असिस्टेंट से गूगल मेरा नाम क्या है पूछने के साथ अन्य किसी का नाम भी पूछ सकते हैं जैसे कि:

  • गूगल मेरी मम्मी का नाम क्या है?
  • गूगल मेरे भाई का नाम क्या है?
  • गूगल मेरे पापा का नाम क्या है?

इन सभी सवालों का सही जवाब सेट करने की प्रक्रिया भी ऊपर अपना नाम सेट करने के समान ही है, बस आपको अपना सवाल बदल देना है और गूगल असिस्टेंट द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देना है.

गूगल से पूछे जाने वाले मजेदार सवाल / Interesting Questions asked to Google in Hindi

कहा जाता है कि गूगल के पास हमारे सभी सवालों का जबाब है. कही हद तक यह सच भी है, क्योंकि जब भी आप गूगल पर कुछ सर्च करते हो तो वो आपके सामने कोई न कोई रिजल्ट प्रस्तुत करता है. गूगल सर्च इंजन पर आवश्यक सवालों के साथ कुछ ऐसे भी सवाल पूछे जाते हैं जो बहुत मजेदार और रोचक होते हैं.

नीचे कुछ ऐसे ही रोचक और हास्यास्पद सवालों की लिस्ट है जो लोग गूगल से पूछते हैं. (Funny Questions asked to Google in Hindi)

  1. गूगल मेरी शादी कब होगी?
  2. गूगल मेरी गर्लफ्रेंड कब बनेगी?
  3. गूगल मेरी उम्र क्या है?
  4. गूगल क्या तुम मुझसे प्यार करते हो? 
  5. गूगल तुम्हारे पापा का क्या नाम है?
  6. गूगल तुम कौन हो?
  7. गूगल तुम्हें कब बनाया?
  8. गूगल तुम कब थकते हो?
  9. गूगल तुम्हें कौनसी फिल्म पसंद है?
  10. गूगल तुम्हारी गर्लफ्रेंड कौन ?

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि गूगल मेरा नाम क्या है (Google Mera Name Kya Hai) प्रश्न पूछने पर गूगल द्वारा क्या जबाब दिया जाता है. साथ ही हमने गूगल असिस्टेंट में अपना नाम सेट करने का तरीका भी आपको बताया है. 

यह भी देखें: