सेक्स से जुडी 41 रोचक बातें जो और कोई आपको नहीं बताएगा – Sex in Hindi

SEX Jankari in Hindi: सेक्स हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है. जीवन को आगे बढ़ाने और दो लोगों के बीच अंतरंगता के लिए सेक्स एक जरूरी प्रक्रिया है. आदि-काल से ही Sex (संभोग) को लेकर मनुष्य के मन में अत्यधिक जिज्ञासा रही है. मनुष्य सेक्स करने के नए-नए तरीकों, उससे हमारे शरीर एवं दिमाग पर पढने वाले प्रभावों और सेक्स की प्रक्रिया के बारे में जानने-खोजने के लिए हमेशा प्रयासरत रहता है.

SEX को हमारे समाज में अधिकाँश जगहों पर एक Taboo के तौर पर ही देखा जाता है. हम सब सेक्स करना तो चाहते हैं लेकिन उसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं. आम तौर पर लोग सेक्स से जुड़ी बातें एक दूसरे के साथ शेयर नहीं करते हैं और इस कारण इसको लेकर लोगों के दिमाग में कई तरह की भ्रान्तिया पैदा हो जाती हैं.

इस पोस्ट में हम आपको सेक्स के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स बताने वाले हैं जो शायद आपको पहले किसी ने नहीं बताए होंगे. इन तथ्यों को जानने के बाद आपको सेक्स से संबंधित बहुत सारी नई जानकारियाँ मिलेंगी.

सेक्स फैक्ट्स|Sex Jankari in Hindi (1-20):

Sex Facts in Hindi

1. एक स्वस्थ व्यक्ति केवल दो सप्ताह में दुनिया की सारी औरतों को गर्भवती करने लायक शुक्राणु (Sperm) पैदा कर सकता है.

2. पुरुष शुक्राणु (वीर्य) शरीर से बाहर आने के बाद केवल 2-3 घंटे तक ही जीवित रह सकता है, लेकिन एक बार स्त्री के शरीर में पहुचने के बाद यह 3-5 दिन तक सुरक्षित रह सकता है.

3. एक सर्वे के अनुसार कलात्मक क्षेत्रों जैसे कि Arts & Humanities से जुड़े लोग ज्यादा सेक्स करते हैं और विज्ञान एवं इंजीनियरिंग क्षेत्रों से जुड़े लोग तुलनात्मक तौर पर कम सेक्स करते हैं.

4. एक बार सेक्स के दौरान लगभग 30-40 करोड़ तक शुक्राणु निकलते हैं जिनमें से मुश्किल से एक ही अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुँच पाता है.

5. एक सर्वे के अनुसार सेक्स करने के बाद लोग अपने आप को अधिक आत्मविश्वास के साथ देखते हैं, वही कुछ लोग सेक्स के बाद खुद को ज्यादा आकर्षक महसूस करते हैं.

Sex Facts in Hindi
Sex Facts in Hindi

6. European Society of Human Reproduction and Embryology की एक रिपोर्ट के अनुसार नियमित तौर पर सेक्स करने के कारण आपके वीर्य/स्पर्म की गुणवत्ता बढ़ जाती है. जो लोग रोजाना या साप्ताहिक सेक्स करते हैं उनकी स्पर्म क्वालिटी, कभी-कभी सेक्स करने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा बेहतर होती है.

7. सेक्स आपको शारीरिक दर्द से राहत देने में सहायक होता है. Rutgers University, New Jersey की एक रिपोर्ट के अनुसार सेक्स के अंतिम क्षणों यानि की ओर्गाज्म के दौरान Oxytocin नाम का हारमोन रिलीज़ होता है जो शारीरिक दर्द खासकर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान राहत पहुंचाता है.

8. नियमित सेक्स हार्ट अटैक जैसी बीमारी के खतरे को कम करने में सहायक है. Journal of Epidemiology and Community Health में प्रकाशित एक रिपोर्ट में पाया गया है कि सप्ताह में दो या उससे ज्यादा बार सेक्स करने वाले लोगों में हृदय-आघात का ख़तरा कभी-कभी सेक्स करने वालों की तुलना में कम होता है.

9. सेक्स मानसिक तनाव कम करने में भी सहायक है. सेक्स की वजह से हमारा Blood pressure कम होता है और हम शांत महसूस करते हैं.

10. 2011 में आयी एक Women’s day सर्वे के अनुसार 84% महिलाएं केवल अपने पति या साथी को अपने पास रखने के लिए सेक्स का सहारा लेती हैं.

11. National Health and Social Life Survey के अनुसार लगभग 75% पुरुष सेक्स के दौरान चरमोत्कर्ष (Orgasm) को पा लेते हैं, जबकि केवल 29% महिलाएं ही सामान्य सेक्स के कारण ओर्गाज्म तक पहुँच पाती हैं.

sex jankaree hindi me
Sex Facts

यह भी जानें: Sex Meaning in Hindi | Sex सेक्स का हिन्दी में मतलब

12. सेक्स के दौरान हमारी हृदय की धडकनें बढ़ जाती हैं जिससे हमारे शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है. यही कारण है कि सेक्स के बाद हमारा चेहरा और शरीर थोड़ा सा लाल हो जाता है.

13. दुनिया की लगभग 1% महिलाएं केवल breast stimulation (स्तनों के साथ खेलना) से ही ओर्गाज्म तक पहुँच जाती हैं.

14. स्केटिंग या अन्य एक्सरसाइज करने के बाद लोगों की सेक्स करने की इच्छा बढ़ जाती है.

15. गर्भावस्था के दौरान अक्सर सेक्स इच्छा को कम करके आँका जाता है. असल में गर्भावस्था के दौरान अधिकाँश महिलाओं की सेक्स करने की इच्छा बढ़ जाती है.

16. कुछ रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में रोजाना 100 मिलियन से ज्यादा सेक्सुअल गतिविधियाँ होती हैं.

17. होमो-सेक्सुअलिटी या समलैंगिकता इंसानों के साथ-साथ पशु-पक्षियों में भी बहुतायत से पाई जाती है. जिराफ, बंदर आदि जानवरों में समलैंगिकता एक आम बात है.

18. सेक्स एक प्रभावी एंटी-एजिंग प्रक्रिया है. नियमित तौर पर हर सप्ताह 3-4 बार सेक्स आपको 4-5 साल जवान दिखने में सहायता करता है. खासकर महिलाओं में सेक्स उम्र के साथ बढ़ने वाली झुर्रियों को कम करने में सहायक होता है.

19. महिलाओं में पीरियड्स आने से ठीक पहले उनके सेक्स करने की इच्छा अत्यधिक बढ़ जाती है.

20. इंसानी वीर्य (Semen)  में Semen contains citric acid, amino acids, fructose, enzymes, phosphorycholine, prostaglandin, potassium and zinc जैसे तत्त्व पाये जाते हैं.

सेक्स जानकारी | Sex Facts in Hindi (21-30):

21.अनैच्छिक गर्भ धारण से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल 1500 वी शताब्दी से ही किया जाता रहा है.

22. नियमित तौर पर सेक्स करने वाले व्यक्ति की दाढ़ी, न बराबर सेक्स करने वाले व्यक्ति की तुलना में तेजी से बढ़ती है.

weird sex facts
Weird Sex Facts

23. सामान्य महिलाओं की तुलना में अधिक संवेदनशील और भावुक महिलाएं सेक्स को ज्यादा एन्जॉय करती हैं. भावुक महिलाएं सामान्य महिलाओं की तुलना में सेक्स को लेकर अधिक कल्पनाशील होती हैं.

24. एक बार सेक्स के दौरान औसतन लगभग 100 कैलोरीज खर्च हो जाती हैं.

25. ओर्गाज्म के दौरान एक औसत व्यक्ति का दिल एक मिनट में लगभग 140 बार धडकता है.

26. एक बार स्खलन (erection) के लिए लगभग 2 चम्मच के बराबर खून काम में आता है.

27. सेक्स, महिलाओं में पेल्विक नामक मांशपेशियों को बेहतर करता है जो उनकी आँतों, मूत्राशय और गर्भाशय को भी सहारा देता है. इससे महिलाओं को पेशाब का अच्छे से कण्ट्रोल करने में सहायता मिलती है.

28. एक महिला की Clitoris (भग-शिश्न) में 8000 से भी अधिक नर्व फाइबर होती हैं जो पुरुष लिंग से लगभग दुगने ज्यादा होती हैं.

29. Indiana University’s Center for Sexual Health Promotion की एक रिपोर्ट के अनुसार 37% पुरुष , सेक्स से ज्यादा पैसों के बारे में फंतासी (कल्पनाएँ) बनाते हैं.

30. 90% पुरुष और लगभग 60% महिलाएं अक्सर हस्तमैथुन करते हैं, लेकिन लोग इसके बारे में बात करने से बचते हैं.

sex in hindi
Masturbation Facts in Hindi

Sex Jankari in Hindi | रोचक सेक्स फैक्ट्स (31-41)

31. एक महिला हस्तमैथुन करते समय जहां केवल 4 मिनट में  चरमोत्कर्ष तक पहुँच जाती है, वही सम्भोग के दौरान उसे कम से कम 10-20 मिनट लगते हैं.

32. Live Science द्वारा किये गये एक अध्ययन के अनुसार जो महिलाएं अपने शरीर से संतुष्ट होती हैं वो महिलाएं बेहतर सेक्स कर पाती हैं.

33. The Journal of Sexual Medicine की एक रिपोर्ट के अनुसार केवल  2% लोग सेक्स को जीवन की मुख्य प्राथमिकता देते हैं.

34. सेक्स के दौरान पुरुषों को महिलाओं से ज्यादा पसीना आता है. महिलाओं की शारीरिक सरंचना ऐसी होती है कि वो पसीने को बेहतर तरीके से कंट्रोल कर पाती हैं.

35. सम्भोग करते समय महिलाओं के स्तन 20% तक फूल जाते हैं. स्तनों के साथ ही योनि और नाक का भीतरी भाग भी फूल जाता है.

36. जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में छपी रिपोर्ट के अनुसार गर्भ-निरोधी दवाइयाँ महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा को कम कर देती हैं.

37. छींक आना और स्पर्म स्खलन ही दो ऐसी क्रियाएं हैं जिन्हें हम अपनी इच्छा से नहीं रोक सकते हैं.

sex facts in hindi
Sex Facts in Hindi

38. ज्यादातर महिलाएं उजाले की अपेक्षा अंधेरे में सेक्स करना पसंद करती हैं.

39. इरेक्शन को देखने, महसूस करने या उसके बारे में सोचने से लगने वाले डर को ithyphallophobia कहते हैं.

40. सप्ताह में कम से कम एक बार सेक्स करने वाली महिलाओं के पीरियड्स कम सेक्स करने वाली महिलाओं की तुलना में ज्यादा नियमित होते हैं. 

41. चॉकलेट लोगों के अंदर सेक्सुअल उत्तेजना को बढ़ाने का काम करती है. इसीलिए सेक्स से संबंधित प्रचार सामग्री में चॉकलेट का बहुतायत से प्रयोग किया जाता है.


उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपकी सेक्स से जुडी हुई कुछ नई जानकारी मिली होगी. इन फैक्ट्स से संबंधित अगर कोई सवाल आपके मन में है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हो.

ये भी पढ़ें:

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of